news of Rajasthan
news of rajasthan
जयपुर साइकिल मैराथन

राजस्थान विधानसभा चुनाव-2018 के दौरान मतदाताओं को जागरूक करने के लिए शहर में जयपुर साइकिल मैराथन का आयोजन किया गया। ‘लेट्स वोट जयपुर‘ की थीम पर आयोजित मैराथन में साइक्लिस्ट्स ने जिलेवासियों को ‘वोट डालबा चालो’का संदेश दिया। कार्यक्रम के दौरान जयपुर जिले में विधानसभा चुनाव के शुभंकर ‘पीकू’ का अनावरण किया गया। निर्वाचन विभाग द्वारा मतदाता जागरूकता के लिए प्रदेश भर में रविवार से आरम्भ हुए ‘सरगम सप्ताह’ के पहले दिन राज्य स्तरीय आयोजन के तहत जयपुर में साइकिल मैराथन को राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनन्द कुमार, जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ महाजन, जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप प्रभारी आलोक रंजन ने रामनिवास बाग के दक्षिण द्वार से झंडी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने जयपुर जिले में विधानसभा चुनाव के शुभंकर ‘पीकू’ का अनावरण किया गया। ‘पीकू’के माध्यम से जिलेभर में मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा।

news of Rajasthan

जिला निर्वाचन अधिकारी, जयपुर और नूपुर संस्थान की सहभागिता से अनुभवी प्रोफेशनल साइक्लिस्ट, अवेयरनेस राइड तथा स्कूली छात्रा-छात्राओं के लिए रामनिवास बाग के दक्षिण द्वार से जेएलएन मार्ग पर तीन श्रेणियों में जयपुर साइकिल मैराथन राइड का आयोजन किया गया। पहली श्रेणी में जयपुर पुलिस कमिश्नर श्री संजय अग्रवाल सहित अनुभवी प्रोफेशनल साइक्लिस्ट अल्बर्ट हॉल से जवाहर सर्किल तक जाकर वापस रामनिवास बाग के दक्षिणी द्वार आए। दूसरी कैटेगरी में अवेयरनेस राइड के तहत साइक्लिस्ट रामनिवास बाग के दक्षिणी द्वार से गांधी सर्किल तक जाकर पुनः दक्षिणी द्वार लौटे। तीसरी श्रेणी में स्कूली छात्रा-छात्राएं त्रिमूर्ति सर्किल तक जाकर यू-टर्न लेते हुए दक्षिण द्वार पर अपनी राइड समाप्त की। जयपुर पुलिस कमिश्नर संजय अग्रवाल ने अनुभवी प्रोफेशनल साइक्लिस्ट के अंदाज में भाग लेकर साइकिल मैराथन पूरी की। साइकिल मैराथन में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहने वाले साइक्लिस्टों को मंच पर पुरस्कृत किया गया।

news of rajasthan

इस अवसर पर वोट के प्रति जागृति के लिए हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनन्द कुमार एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ महाजन की अगुवाई में अधिकारियों एवं मौजूद प्रतिभागियों ने हस्ताक्षर कर खुद वोट डालने और अन्य लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने का संकल्प लिया।
इस अवसर पर आदर्श मतदान बूथ का प्रदर्शन भी किया गया। मतदाता हेल्प डेस्क एवं डमी बूथ पर मतदान प्रक्रिया की बारीकियां समझने वालों की भीड़ लगी रही। लोगों ने वीवीपेट की कार्यप्रणाली जानी और डमी मतदान के बाद ऑटोमेटिक निकली पर्ची से अपने वोट का मिलान कर जिज्ञासाओं को शांत किया। इस अवसर पर मतदाता हेल्प डेस्क, डमी बूथ एवं सेल्फी बूथ भी लगाए गए। लोगों ने सेल्फी बूथ पर खूब सेल्फी ली। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनन्द कुमार एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ महाजन ने भी आकर्षक सेल्फी बूथ पर साथ में फोटो खिंचवाए।

Read more: कांग्रेस को परेशानी है माताएं-बहिनें ‘मोदी-मोदी’ क्यों करती है-मोदी