news of rajasthan
Jaipur: CM Raje today will Foundation stone of new rob parallel to the Jhotwadra bridge.

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे आज सोमवार को राजधानी जयपुर स्थित झोटवाड़ा क्षेत्र के लोगों को राहतभरी सौगात देने जा रही है। दरअसल, मुख्यमंत्री राजे झोटवाड़ा पुल के समानांतर में बनने वाले नए आरओबी का शिलान्यास करेंगी। करीब 167 करोड़ रुपए की लागत से नया आरओबी बनाया जाएगा। इससे झोटवाड़ा और खातीपुरा समेत आस-पास की कई कॉलोनियों के लाखों लोगों को ट्रैफिक जाम से निजात मिल सकेगी। मौजूदा समय में झोटवाड़ा पुल की चौड़ाई कम होने के कारण यहां अक्सर ट्रैफिक जाम की समस्या बनी रहती है। जिसकी वजह से खासकर इलाके के लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। मुख्यमंत्री की पहल पर नए आरओबी का निर्माण हो जाने के बाद यहां लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से राहत मिलेगी।

news of rajasthan
File-Image: जयपुर: मुख्यमंत्री राजे झोटवाड़ा पुल के समानांतर नया आरओबी का शिलान्यास करेंगी.

167 करोड़ की लागत के आरओबी का दिसंबर 2020 तक पूरा होगा काम

मौजूदा झोटवाड़ा पुल के समानांतर ही नए आरओबी का निर्माण जयपुर विकास प्राधिकरण करवा रहा है। नया आरओबी झोटवाड़ा क्षेत्र के अम्बाबाड़ी टी जंक्शन से लेकर पंचायत भवन तक बनेगा। इस नए आरओबी के निर्माण पर करीब 167 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। नया आरओबी कुल 2.26 किलोमीटर की लंबाई का होगा। यह आरओबी ट्रैफिक दबाब को देखते हुए तीन लेन का बनाया जाएगा। तीन लेन के इस नए आरओबी का दिसंबर 2020 तक काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

Read More: प्रदेश में 28 जून तक दो लाख 84 हजार किसानों को मिला ऋणमाफी प्रमाण-पत्र

जेडीए तेजी से काम पूरा करने का कर रहा दावा

जयपुर विकास प्राधिकरण इस प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। जेडीए ने मुख्यमंत्री राजे द्वारा इसके शिलान्यास के साथ ही निर्माण का काम तेजी से शुरू करने का दावा किया है। साथ ही जेडीए का दावा है कि निर्धारित समय से पूर्व ही झोटवाड़ा क्षेत्र के लोगों को नया आरओबी समर्पित कर दिया जाएगा। जेडीए का कहना ​है कि अम्बाबाड़ी टी जंक्शन की ओर जेडीए के पास निर्माण के लिए भूमि उपलब्ध है। मौजूदा झोटवाड़ा पुल के नीचे से पंचायत भवन तक काफी निर्माण बीच में आ रहे हैं। उनका सर्वे भी करवाया जा चुका है। जेडीए जल्द ही प्रभावितों का पुनर्वास कर वहां भी काम तेजी से शुरू करेगा।