विश्व के टॉप 25 होटल में शामिल हुआ जयपुर का रामबाग पैलेस

news of rajasthan

होटल रामबाग पैलेस, जयपुर

गुलाबी नगरी जयपुर वैसे तो अपनी खूबसूरती के लिए विश्वभर में जानी जाती है। लेकिन अब यहां के होटल भी देश-विदेश में अपनी छाप छोड़ पाने में कामयाब होने लगे हैं। पिंक सिटी को यह गौरव दिया है शहर के होटल रामबाग पैलेस ने, जिसने दुनिया के टॉप 25 होटल में अपनी जगह बनाई है। ‘ट्रेवल प्लस लेजर 2018’ की ओर से जारी की गई ‘टॉप 100 होटल्स इन द वर्ल्ड’ सूची में जयपुर के होटल रामबाग पैलेस को भी शामिल किया गया है। रामबाग पैलेस इस सूची में 24वें स्थान पर है। यह सर्वे दुनियाभर के पर्यटकों के बीच किया गया है और 100 में से अंक दिए गए हैं। इस सर्वे में इसने 96.33 अंक प्राप्त किए हैं।

रामबाग पैलेस को गत वर्ष ‘ट्रेवल प्लस लेजर’ ने टॉप होटल्स की लिस्ट में 43वें स्थान पर रखा था। इस वर्ष इसने अपनी रैंकिंग में महत्वपूर्ण सुधार किया है।

वर्ल्ड्स बेस्ट अवार्ड्स के लिए किए गए सर्वे में प्रत्येक वर्ष, ‘ट्रेवल प्लस लेजर’ द्वारा पाठकों से दुनिया भर के उनके यात्रा अनुभवों के आधार पर होटलों, रिसॉर्ट्स, शहरों, द्वीपों, क्रूज शिप्स, स्पा, एयरलाइंस को रेटिंग देने के लिए कहा जाता है। इस सर्वे में होटलों द्वारा प्रदान की जा रही सुविधाओं, सेवाओं, भोजन, आदि की गुणवत्ता के आधार पर मूल्यांकन किया गया जाता है। विभिन्न प्रॉपर्टीज को उनके स्थान और सुविधाओं के आधार पर सिटी अथवा रिसॉर्ट में वर्गीकृत किया गया था।

विश्व के सर्वश्रेष्ठ होटलों की प्रतिष्ठित सूची में शामिल होने पर हम गर्व महसूस कर रहे हैं। रामबाग पैलेस अपने अतिथियों को पारंपरिक भारतीय आतिथ्य के साथ-साथ स्थानीय राजस्थानी संस्कृति का एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है।
– अशोक एस.राठौड़, जनरल मैनेजर, रामबाग पैलेस

जयपुर का यह लग्ज़री होटल मूल रूप में 1835 में बनकर तैयार हुआ था। उसके बाद इसमें नियमित तौर पर बदलाव होते रहे। रामबाग पैलेस 5 स्टार होटल है और देश के सबसे महंगे व लग्ज़री होटल में अपनी खासी पहचान रखता है। अपने राजसी ठाठ-बाट और शानों-शौकत की बदौलत ही रामबाग पैलेस देश-दुनिया से आए पर्यटकों के बीच अपने छाप छोड़ पाने में कामयाब हो पाया है।

Read more: शिक्षाकर्मियों का मानदेय 10 फीसदी बढ़ा, जुलाई से मिलेगा

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.