news of rajasthan
Help all the elderly to live the life of self respect: SJE Minister Dr. Arun Chaturvedi.

राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने कहा कि 60 वर्ष से अधिक बीपीएल वृद्धजनों को आत्म-सम्मान जनक जीवन जीने के लिए सहायक उपकरण दिलाने में हम सब को सहयोग करना है। डॉ. चतुर्वेदी ने नगर निगम जयपुर के सभासद भवन में भारत सरकार द्वारा संचालित राष्ट्रीय वयोश्री योजना के तहत 20 जुलाई में नगर निगम क्षेत्र में जोन वाईज आयोजित चिन्हिकरण शिविरों तैयारियों के संबंध में वार्ड पार्षदों, निगम अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए यह बात कही।

news of rajasthan
Image: वृद्धजनों को आत्म-सम्मान का जीवन जीने में सभी सहयोग करे: सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी.

वृद्धजनों को चश्मे चलने-फिरने, एवं सुनने आदि के उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे

मंत्री चतुर्वेदी ने कहा कि भारत सरकार द्वारा बुर्जुगों को राहत देने कार्य किया जा रहा, बुर्जुगों के आवश्यकता अनुसार सुनने, आंख, चश्मे एवं चलने फिरने के लिए व्हील चेयर व वॉकर आदि उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। इसलिए सभी वार्ड पार्षदों की जिम्मेदारी है कि अपने क्षेत्र में ऐसे बुर्जेगों को चिन्हिकरण कराकर सहायक उपकरण उपलब्ध कराने के लिए कड़ी बनकर कार्य करे क्योंकि वार्ड पार्षद सभी से जोड़ने वाली पहली कड़ी है। इस अवसर पर नगर निगम के महापौर अशोक लाहोटी ने कहा कि नगर निगम जयपुर को स्वच्छता कार्य में बड़ी ऊंचाई पर लाया है। उन्होंने इसी भावना से निगम के सभी जनप्रतिनिधि अधिकारियों एवं कर्मचारी आपसी टीम से शहर के पात्र वृद्धजनों को उपकरण दिलाने रिकॉर्ड बनाने में अहम योगदान देने का विश्वास दिलाया।

वयोश्री योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का किया आग्रह

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग निदेशक डा. समित शर्मा ने राष्ट्रीय वयोश्री योजना में लाभ पहुंचाने, वृद्धजनों का चिन्हिकरण के लिए आयोजित शिविरों पात्रता का पावर पॉइन्ट प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने पार्षदों एवं निगम के अधिकारियों से आग्रह किया कि योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर ज्यादा से ज्यादा बुर्जुगों को लाभ पहुंचाने में मदद करे। बैठक में नगर निगम आयुक्त रवि जैन, अतिरिक्त आयुक्त हरसहाय मीना, सभी जोन के उपायुक्त नगर निगम विभिन्न समितियों के चेयरमेन एवं वार्ड पार्षद एवं सामाजिक कार्यकता उपस्थित थे।

Read More: गृहमंत्री कटारिया ने बाघदर्रा नेचर पार्क में कैम्पिंग साइट एवं कैफेटेरिया का किया उद्घाटन

शिविरों की तिथि निर्धारित नगर निगम जयपुर में जोन वाइज लगाए जाने वाले शिविरों की तिथि निर्धारित की गयी। निर्धारित की तिथि के अनुसार 20 जुलाई को जोन सांगानेर में, 23 जुलाई को मानसरोवर में, 24 जुलाई को सिविल लाईन्स में, 25 जुलाई को हवामहल पूर्व में, 26 जुलाई को हवामहल पश्चिम में, 27 जुलाई को मोती डूंगरी में, 30 जुलाई को विद्याधर नगर एवं 31 जुलाई 2018 को जोन आमेर में चिन्हिकरण शिविर लगाए जाएंगे।