news of rajasthan
For Congress, Rajasthan ends on the border of Hadoti: Chief Minister Raje.

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अपनी राजस्थान गौरव यात्रा के चौथे चरण की शुरूआत के लिए शुक्रवार को कोटा संभाग पहुंची। मुख्यमंत्री राजे ने झालावाड़ जिले के डग तथा कोटा के रामगंजमंडी कस्बे में आयोजित विशाल जनसभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस के लिए राजस्थान हाड़ौती की सीमा पर ही खत्म हो जाता है। जब-जब भी कांग्रेस की सरकारें आई कांग्रेस ने हाड़ौती क्षेत्र की उपेक्षा की। उन्होंने कहा कि हाड़ौती से मेरा 30 साल का मजबूत रिश्ता है। इस अवधि में मैंने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं, लेकिन यहां के लोग ढाल बनकर हमेशा मेरे साथ खड़े रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने केवल चुनाव तक ही भाजपा और कांग्रेस की लड़ाई लड़ी थी। चुनाव जीतने के बाद हमने प्रदेश की सभी 36 की 36 कौम को गले लगाया और बिना किसी भेदभाव के पूरे प्रदेश का विकास किया है। पहले टैक्स, उसके बाद वेट और अब जीएसटी को न्याय संगत कर हमारी सरकार ने कोटा स्टोन उद्योग को संरक्षण देने का काम किया है।

news of rajasthan
Image: कोटा संभाग में राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

जनता ने जो भी वाजिब काम बताया वह हमने करके दिखाया

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि विधानसभा जनता की आवाज उठाने का एक सशक्त मंच होता है। लेकिन पांच साल गायब रहकर आज एकाएक चुनाव के समय नजर आने वालों ने विधानसभा में जनता के लिए एक शब्द भी नहीं बोला। उन्होंने गहलोत पर निशाना साधते हुए कहा कि दो बार मुख्यमंत्री रह चुके व्यक्ति विधानसभा में जनता की आवाज नहीं उठाये और चुनाव आते ही बाहर निकल आये। इसी से स्पष्ट है कि इन लोगों के लिए जनता की सेवा प्राथमिकता नहीं है। राजे ने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार थी तब विकास इनकी प्राथमिकता में शामिल नहीं था। कांग्रेसी कहते थे हमारे पास पैसा नहीं है इसलिए विकास नहीं करा सकते। मैं कहती हूं उनके पास पैसों की नहीं विकास के लिए दृढ़ इच्छा शक्ति की कमी थी। हमने कभी नहीं कहा कि हमारे पास पैसा नहीं है। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि जनता ने जो भी वाजिब काम बताया वह हमने किया है। उन्होंने कहा कि आज चुनाव के वक्त कांग्रेसी पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर हल्ला मचा रहे हैं। जबकि राजस्थान सरकार ने इतिहास में पहली बार डीजल-पेट्रोल के दामों में बड़ी कमी की है।

”मैं जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक अपनी महिला बहनों के साथ हर पल खड़ी हूं”

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि मैं एक महिला हूं और इस नाते मैं जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक अपनी महिला बहनों के साथ हर पल खड़ी हूं। उन्होंने कहा कि राजश्री योजना में बेटी को लक्ष्मी का रूप मानकर जन्म से लेकर लगातार सरकारी स्कूल में 12वीं कक्षा पास करने तक उसे 50 हजार रुपए हमारी सरकार देती है। इसके अलावा साईकिल, स्कूटी, लेपटॉप, छात्रवृत्ति, स्कूल दूर तो आने-जाने के लिए वाउचर, श्रमिक कार्डधारी है तो विवाह के लिए 55 हजार रुपए देकर महिला को सशक्त किया जा रहा है। महिला परित्यक्ता, विधवा, दिव्यांग और वृद्धा है तो उसे पेंशन दी जा रही है। पालनहार योजना में बच्चों को पालने के लिए 1 हजार रुपए तक प्रति बच्चा हर माह दिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि महिलाओं को घर का मुखिया बनाने के लिए हमने भामाशाह योजना शुरू की। हमारी बेटियों की तरफ कोई आंख उठाकर न देखे इसलिए हमने 12 साल से कम उम्र की बच्ची से दुष्कर्म करने पर फांसी की सजा का कानून बनाया। अब तक 3 आरोपियों को इसके तहत सजा भी सुना दी गई है।

Read More: सीएम राजे ने किया कोटा के उच्च स्तरीय पुल का लोकार्पण

पहले दिन की जनसभाओं में ये नेता भी रहे मौजूद

कोटा संभाग में गौरव यात्रा के तहत पहले दिन की जनसभाओं में सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान, कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी, सामान्य प्रशासन मंत्री हेमसिंह भड़ाना, सांसद दुष्यन्त सिंह, ओम बिड़ला, निहाल चन्द, विधायक भवानी सिंह राजावत, चन्द्रकान्ता मेघवाल, रामचन्द सुनारीवाल, अल्का गुर्जर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।