news of rajasthan
Congress resolution, BJP only option: Minister Rajendra Rathore.

राजस्थान के बहुचर्चित दारा सिंह उर्फ दारिया एनकाउंटर केस में सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने राज्य के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड़ को बरी कर दिया है। इससे दो महीने पहले 13 मार्च, 2018 को इस प्रकरण में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश रमेश जोशी ने अपना फैसला सुनाते हुए अन्य सभी आरोपियों को बरी कर दिया था। एसओजी ने 23 अक्टूबर, 2006 को जयपुर में दारासिंह का एनकाउंटर किया था। दारा सिंह की पत्नी सुशीला देवी ने इसे फर्जी एनकाउंटर बताते हुए हत्या की सीबीआई से जांच की मांग की थी। सुशीला देवी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने मामले की जांच सीबीआई को सौंपी थी। इस पर 23 अप्रैल, 2010 को सीबीआई ने मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी।

news of rajasthan
File-Image: दारा सिंह एनकाउंटर केस मामले में मंत्री राजेन्द्र राठौड़ को सुप्रीम कोर्ट से मिली क्लीन चिट.

11 साल से ज्यादा पुराना मामला, 17 लोगों को बनाया गया था आरोपी

जयपुर शहर स्थित मानसरोवर के कमला नेहरू नगर में करीब 11 साल 7 महीने पहले दारा सिंह का एनकाउंटर हुआ था। इस मामले में वर्तमान सरकार में मंत्री राजेन्द्र राठौड़, तत्कालीन एडीजी एके जैन सहित 17 लोगों को आरोपी बनाया था। इसके बाद सीबीआई ने जांच के बाद अदालत में चार्जशीट पेश की। इस मामले में 2011 में आईपीसी अधिकारी अरविंद कुमार जैन और ए.पोनूच्चामी सहित 14 पुलिसकर्मियों को गिरफ्तार किया गया था। पूरे प्रकरण में अभियोजन पक्ष ने 194 गवाह, 705 दस्तावेजी साक्ष्य पेश किए। वहीं बचाव पक्ष ने 463 दस्तावेजी साक्ष्य पेश करते हुए अपनी तरफ से कोई भी गवाह पेश नहीं किया।

एडीजे-14 कोर्ट ने इन्हें किया था बरी, 51 दिन जेल में रह चुके हैं मंत्री राठौड़

इससे पहले एडीजे-14 कोर्ट ने ए.पोनूच्चामी, अरशद अली, नरेश शर्मा, सुभाष गोदारा, राजेश चौधरी, सत्यनारायण गोदारा, जुल्फिकार, अरविंद भारद्वाज, सुरेन्द्र सिंह, निसार खान, सरदार सिंह, बद्रीप्रसाद, जगराम और मुंशीलाल को दारा सिंह एनकाउंटर केस में बरी किया था। अब सुप्रीम कोर्ट ने मंत्री राजेन्द्र राठौड़ को मामले में बरी कर दिया है। उल्लेखनीय है कि अप्रैल 2012 में सीबीआई ने राजेन्द्र राठौड़ को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन करीब 51 दिन जेल में रहने के बाद अदालत ने उन्हें आरोप मुक्त कर दिया। फरवरी 2015 में एडीजी एके जैन को हाईकोर्ट ने आरोप से मुक्त किया। वहीं, फरारी के दौरान एक आरोपी विजय चौधरी की मौत हो गई थी।

Read More: मुख्यमंत्री राजे आज से दो दिवसीय झालावाड़ जिले के दौर पर

चूरू में भाजपा कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर, बधाइयां देकर मुंह मीठा करवाया

दारा सिंह एनकाउंटर केस में सोमवार को मंत्री राजेन्द्र सिंह राठौड़ को सुप्रीम कोर्ट से बरी होने की ख़बर के बाद उनके गृह जिले चूरू में भाजपा कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। भाजपा कार्यकर्ताओं ने मंत्री राठौड़ के समर्थन में नारेबाजी कर और मिठाई बांटकर एक-दूसरे का मुंह मीठा कराया। राठौड़ के चूरू आने पर उनके भव्य स्वागत की तैयारियां भी कार्यकर्ताओं ने शुरू कर दी हैं। भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. वासुदेव चावला ने कहा कि मंत्री राजेन्द्र राठौड़ के चूरू आने पर उनका भव्य स्वागत किया जाएगा।