news of rajasthan
file photo
news of rajasthan
file photo

प्रदेश में 9 स्थानों पर जल्दी ही साइबर सेल का गठन होगा। इसमें 2 कमिश्नरेट सहित 7 संभाग शामिल होंगे जहां यह बड़े साइबर क्राइम से जुड़े मामलों का इन्वेस्टिगेशन करेगी। अभी तक राजस्थान में साइबर सेल केवल जयपुर में है जो साल 2013 में शुरू की गई थी। एससीआरबी के एसपी पंकज चौधरी ने दावा किया है कि इससे साइबर अपराधों में निश्चित रूप से कमी आएगी। साइबर सेल बनने के बाद हर रेंज में साइबर क्राइम केसों की जांच साइबर एक्सपर्ट करेंगे।

स्टेट क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो ने पुलिस मुख्यालय को उक्त आशय का प्रस्ताव भेजा है। इससे पहले राजस्थान सरकार साइबर सेल के लिए 10 करोड़ का बजट पारित कर चुकी है। इसके आधार पर साइबर सेल में 99 पदों के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

ऐसे होगा साइबर सेल के 99 पदों का बंटवारा

जयपुर कमिश्नरेट-17 पद
1 डिप्टी एसपी, 3 इंस्पेक्टर, 2 सब इंस्पेक्टर, 2 हैड कांस्टेबल, 5 कांस्टेबल, 1 ड्राइवर, 1 एनलिस्ट कम प्रोग्रामर, 2 इन्फ्रोमेटिक असिस्टेंट।

जयपुर रेंज-19 पद
1 डिप्टी एसपी, 4 इंस्पेक्टर, 4 सब इंस्पेक्टर, 2 हैड कांस्टेबल, 4 कांस्टेबल, 1 ड्राइवर, 1 एनलिस्ट कम प्रोग्रामर।

जोधपुर कमिश्नरेट व 6 रेंज-63 पद (जोधपुर, भरतपुर, कोटा, बीकानेर व उदयपुर शामिल)
7 डिप्टी एसपी, 7 इंस्पेक्टर, 7 सब इंस्पेक्टर, 7 हैड कांस्टेबल, 21 कांस्टेबल, 7 ड्राइवर, 7 एनलिस्ट कम प्रोग्रामर।

इसलिए पड़ी साइबर सेल की जरूरत

साइबर अपराधों को सुलझाने के लिए 2015 में हर जिले में साइबर नोडल थाना शुरू किया गया था। लेकिन इनमें पुलिस थानों का लोकल स्टाफ लगा हुआ था, जो साइबर क्राइम सॉल्व करने के लिए प्रशिक्षित नहीं थे। ऐसे में नोडल थानों में साइबर क्राइम के मुकदमें तो दर्ज हुए लेकिन सॉल्व नहीं हो पाए।

read more: सलमान खान को 5 साल की सजा, सैफ-तब्बू समेत सभी सहआरोपी बरी