news of rajasthan
Constant efforts of our govt, Rajasthan becomes a hub of skill development: CM Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि हमारी सरकार के लगातार प्रयासों से राजस्थान आज कौशल विकास का हब बन चुका है। लगातार तीन वर्ष से प्रदेश स्किल डवलपमेंट के क्षेत्र में अव्वल है। राजस्थान ही एक मात्र ऐसा राज्य है जहां निजी और सरकारी, दोनों क्षेत्रों में स्किल डवलपमेंट यूनिवर्सिटी हैं। सीएम राजे ने जगतपुरा में लघु उद्योग भारती द्वारा स्थापित किए जाने वाले कौशल विकास केन्द्र और जनकल्याण संस्थान के सांस्कृतिक शोध केन्द्र के भूमि पूजन समारोह को सम्बोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि यहां स्थापित किए जाने वाला कौशल विकास केन्द्र लघु और मध्यम औद्योगिक इकाइयों (एमएसएमई) को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि एमसएमई ही किसी देश के औद्योगिक विकास का प्रमुख आधार है। रोजगार की सबसे ज्यादा संभावनाएं हैं तो वह लघु और मध्यम श्रेणी के उद्योगों में हैं। ऐसे में यदि लघु उद्योग भारती जैसे संगठन हमारे नौजवानों के कौशल विकास के लिए आगे आते हैं तो अधिक युवा प्रशिक्षित होंगे और रोजगार से जुड़ पाएंगे।

news of rajasthan
Image: कार्यक्रम के दौरान दोनों संस्थाओं की विवरणिका का विमोचन करती हुई मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

राजस्थान स्टार्टअप में देश के टॉप-3 राज्यों में शामिल

सीएम राजे ने कहा कि हमने युवाओं के कौशल विकास पर जोर देने के साथ ही रोजगार के लिए स्टार्टअप पॉलिसी जारी है। हमारी सरकार के प्रयासों से राजस्थान स्टार्टअप में देश के टॉप-3 राज्यों में शामिल हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं की ऊर्जा का उपयोग करने और उन्हें स्टार्टअप से जोड़ने के लिए 500 करोड़ रुपए का भामाशाह टेक्नो फंड बनाया है। इसमें 100 करोड़ रुपए महिला उद्यमियों और 50 करोड़ रुपए ग्रीन स्टार्टअप के लिए रखे गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनकल्याण संस्थान की ओर से स्थापित किया जाने वाला सांस्कृतिक शोध केन्द्र हमारे देश की संस्कृति, स्वच्छ परम्परा और राष्ट्रीय विचारधारा को आगे ले जाने का अच्छा माध्यम बनेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने राजस्थान धरोहर संरक्षण प्रोन्नति प्राधिकरण के माध्यम से ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरों को बचाने और बढ़ाने का काम किया है। सीएम राजे ने इस अवसर पर दोनों संस्थाओं की विवरणिका का विमोचन किया। स्थापित किए जाने वाले कौशल विकास केन्द्र तथा सांस्कृतिक शोध केन्द्र के भावी स्वरूप का प्रस्तुतीकरण दिया गया।

Read More: दीपक उप्रेती आज संभालेंगे राजस्थान लोक सेवा आयोग के चेयरमैन का पदभार

कार्यक्रम में ये भी रहे उपस्थित

इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग राजीव स्वरूप, उत्तम स्वामीजी महाराज, लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय अध्यक्ष जितेन्द्र गुप्त, प्रदेशाध्यक्ष ताराचंद गोयल, जन कल्याण संस्थान के अध्यक्ष कृष्ण गोपाल मित्तल और संरक्षक राम प्रसाद, अखिल भारतीय धर्म जागरण प्रमुख शरद राव ढोले तथा लघु उद्योग भारती के पूर्व अध्यक्ष ओम प्रकाश मित्तल सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी भी मौजूद थे।