बच्चे देश का भविष्य, इन पर समाज को आगे बढ़ाने का अहम दायित्व: मुख्यमंत्री राजे

news of rajasthan

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में बच्चों के साथ मुख्यमंत्री।

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं तथा इन पर ही समाज को आगे बढ़ाने का अहम दायित्व है। मुख्यमंत्री चित्तौड़गढ़ जिले के 4 दिवसीय दौरे के तहत भादसोड़ा में मुख्यमंत्री जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान रविवार को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम को संबोधित कर रही थी। इस दौरान राजे लाभान्वित बच्चों से भी मिली। उन्होंने कहा कि बीते कुछ दिनों में नवजात शिशुओं में हृदय संबंधित बीमारियों के मामले देखने को मिले हैं, जिसको लेकर हमारी सरकार गंभीर और संवेदनशील है। इन बच्चों के संतुलित विकास, शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हम पारदर्शी सोच व संयमित कार्यप्रणाली के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री राजे ने राज्य सरकार की विभिन्न महत्त्वाकांक्षी योजनाओं के लाभार्थियों से मुलाकात कर इनके संबंध में फीडबैक लिया। यहां राज शरी योजना के तहत पहली और दूसरी किस्तों का लाभ पा चुकी माताओं और बेटियों से चर्चा की साथ ही भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत हृदय का सफल ऑपरेशन करवाकर स्वस्थ जीवन जी रहे लोगों से भी सीधा संवाद किया।

सांवलियाजी मंदिर के आस-पास लैंड कन्वर्जन से रोक हटेगी

भादसोड़ा में मुख्यमंत्री जनसंवाद कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री राजे शाम श्रीसांवलियाजी मंदिर पहुंची। यहां उन्होंने भगवान सांवलियाजी सेठ के दर्शन किए और शयन आरती में शामिल हुई। स्थानीय लोगों के सांवलियाजी मंदिर के आस-पास लैंड कन्वर्जन की रोक को हटाने की मांग करने पर मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि सांवलियाजी मंदिर के आस-पास लैंड कन्वर्जन पर लगी रोक हटेगी। उन्होंने जिला कलक्टर को कन्वर्जन पर रोक हटाने के निर्देश देते हुए कहा कि तीर्थ स्थल के विकास की सम्भावित पेरीफेरी एवं मंदिर की आवश्यक जमीन को छोड़कर शेष जमीन पर से कन्वर्जन की रोक हटाने की कार्रवाई शीघ्र की जाए।

मेधावी छात्राओं को लैपटॉप और स्कूटियां वितरित

इससे पहले मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कपासन-राशमी विधानसभा क्षेत्र के लोगों से मुलाकात की तथा उनकी समस्याएं सुनकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। यहां राजे ने क्षेत्र की मेधावी छात्राओं को लैपटॉप और स्कूटियां वितरित की। साथ ही इन बालिकाओं से बात कर आगे की कक्षाओं में भी अच्छे अंक लाने के लिए प्रोत्साहित किया।

news of rajasthan

मेधावी छात्राओं को स्कूटी वितरिक करते हुए सीएम राजे।

इनके अलावा भवन एवं संनिर्माण श्रमिक कल्याण कार्ड योजना के तहत मृतक आश्रितों को 2-2 लाख रुपए, छात्रों को छात्रवृति के 43-43 हजार रुपए और श्रमिकों के बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुभशक्ति योजना के तहत 55-55 हजार रुपए के चैक भी सौंपे। साथ ही दिव्यांग भाई-बहनों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल और अन्य उपकरण भी भेंट किए।

हमारा सपना स्वस्थ राजस्थान

इस मौके परमुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि हमारी योजनाओं का लाभ समाज के सभी वर्गों को समान रूप से मिल रहा है और उनके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। कोई भी गरीब परिवार पैसों के अभाव में उपचार से वंचित ना रहे इसके लिए हमने 2.5 लाख रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों के नवजात शिशुओं के हृदय रोग संबंधी ऑपरेशन निःशुल्क करवाने का फैसला लिया है। यह भी सुनिश्चित किया है कि ऐसी बीमारियों से जूझ रहा प्रदेश का कोई भी बच्चा उपचार से वंचित ना रहे ताकि हमारा स्वस्थ राजस्थान का सपना साकार हो सके।’

read more: हम आरक्षण कभी खत्म नहीं होने देंगे-मुख्यमंत्री राजे

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.