news of rajasthan
Deliver the benefits of debt waiver plan to farmers before July 31: CM Raje.
news of rajasthan
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे, राजस्थान

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे का आज बांसवाड़ा में चार दिवसीय दौरे का आखिरी दिन है। आज जिले में मुख्यमंत्री राजे राजस्थान फसली ऋणमाफी योजना का शुभारंभ करेंगी। शिविर में पात्र किसानों को कर्जमाफी प्रमाण-पत्र का वितरण किया जाएगा। शिविर का आयोजन बांसवाड़ा के खेल स्टेडियम, कॉलेज ग्राउण्ड में किया गया है। इसके साथ ही प्रदेश के 29 जिलों में कर्जमाफी शिविरों का आयोजन होगा। यहां किसानों को कर्जमाफी के प्रमाण पत्र के साथ खरीफ के नए ऋण का पत्र भी दिया जाएगा। मुख्यमंत्री का यहां से जिले के त्रिपुरा सुंदरी मंदिर जाने का भी कार्यक्रम है। शाम को मुख्यमंत्री राजे जयपुर के लिए निकलेंगी।

प्रदेश के इतिहास में पहली बार किसानों की कर्ज माफी की गई है। मुख्यमंत्री द्वारा सहकारी बैंकों से जुड़े किसानों की गई कर्ज माफी की बजट घोषणा से प्रदेश के लगभग 29.30 लाख किसानों को 8 हजार करोड़ रुपए का लाभ मिलने जा रहा है। बांसवाड़ा जिले के 1 लाख 9 हजार से अधिक किसानों का 250 करोड़ रुपए से अधिक का फसली ऋण माफ किया है।

सरकारी कर्मचारी को नहीं मिलेगा लाभ

राजस्थान फसली ऋणमाफी योजना, 2018 के अन्तर्गत प्रदेश सरकार की किसानों को दी जा रही ऋणमाफी का फायदा मंत्री, वर्तमान व पूर्व सांसद, विधायक एवं सरकारी कर्मचारी नहीं उठा सकेंगे। राज्य सरकार द्वारा विभिन्न निगमों में नियुक्त पदाधिकारी, जिन्हें केबिनेट एवं राज्य मंत्री का दर्जा प्राप्त है तथा राज्य सरकार के विभिन्न आयोगों में नियुक्त अध्यक्ष एवं सदस्य को भी योजना के लाभ से पृथक् कर दिया गया है।

read more: मंत्री, सांसद, विधायक एवं सरकारी कर्मचारी को नहीं मिलेगा ऋणमाफी का लाभ

बाहर चले गये किसान के परिजन को मिलेगा ऋणमाफी प्रमाण पत्र

प्रदेश में ऐसे कई किसान हैं जो खेती के साथ-साथ भेड़-बकरी, मवेशी, पशु चराई या अन्य कार्यों से कुछ समय के लिए बाहर चले जाते हैं, ऐसे किसानों की पुष्टि होने पर उस किसान के परिवार के निकटतम सदस्य को ऋणमाफी प्रमाण-पत्र देने की व्यवस्था की गई है। ऐसे किसान को फ्रेश ऋण उसके वापिस आने पर ही दिया जाएगा।

read more: निधन होने या बाहर चले गये किसान के परिजन को मिलेगा ऋणमाफी प्रमाण पत्र