पर्यटन विभाग सोशल मीडिया के जरिए बना रहा है टूरिस्ट्स पर पकड़, यहां देखे इस साल होने वाले इवेंट्स

rajasthan tourism

rajasthan tourism

 

राजस्थान पर्यटकों के लिहाज से देश का सबसे महत्वपूर्ण प्रदेश हैं। यहा हर साल लाखों की संख्यां में पर्यटकों का साल भर जमावड़ा रहता हैं। राजस्थान सरकार की और से देशी-विदेशी पर्यटकों को रिझाने के लिए कई गतिविधियां भी आयोजित करवाई जाती रही हैं। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के सकारात्मक प्रयासों से राजस्थान में टूरिस्ट्स की आवक में बढ़ोत्तरी हुई हैं। पर्यटन विभाग प्रदेश में आये देशी-विदेशी पर्यटकों का बखूबी खयाल रखता हैं।

पर्यटकों के लिए हेल्प सेंटर और तकनीकी सेंटर बनाए

राजस्थान में टूरिस्ट्स की मदद के लिए शहर में हेल्प सेंटर और तकनीकी सेंटर बने हुए है, जहां देश-विदेश के टूरिस्ट्स की हर समस्या का हल किया जा रहा है। लेकिन इन दिनों विभाग सोशल मीडिया पर राजस्थान टूरिज्म डिपार्टमेंट सबसे ज्यादा सक्रिय नजर आ रहा है, जहां एक-एक लाइक और कमेंट्स पर नजर रखी जा रही है। दुनिया के किसी भी कोने में बैठे टूरिस्ट्स के सवाल का विभाग के फेसबुक पेज या टिवट के जरिए जवाब दिया जा रहा है।

rajasthan tourism

rajasthan tourism

पर्यटन विभाग सोशल मीडिया पर हुआ मजबूत

राजस्थान के पर्यटन विभाग ने सोशल मीडिया पर मजबूती दिखाई हैं। विभाग की सोशल मीडिया की जिम्मेदारी देश की एक बड़ी कम्पनी को दी है, जिसके बाद जहां लाइक्स की संख्या बढ़ गई है, वहीं पल-पल विभाग से जुड़ी जानकारी शेयर की जा रही है।

ऑनलाइन मिल रही हैं विभाग से जूड़ी जानकारियां

सबसे ज्यादा विभाग की ओर से आयोजित इवेंट्स और पैकेजेज की जानकारी दी जा रही है, जिस पर लोग अपनी प्रतिक्रियाएं भी दे रहे है। इन प्रतिक्रियाओं और सवालों पर कुछ ही मिनट में सोशल मीडिया टीम जवाब भी प्रेषित कर रही है। फेसबुक पर लाइक्स की संख्या भी सवा दो लाख से ज्यादा हो गई है। इस समय विभाग डोमेस्टिक टूरिस्ट्स के साथ इंटरनेशनल टूरिस्ट्स को अट्रैक्ट करने के लिए समय-समय पर नई जानकारियां दे रहा है, जिससे टूरिस्ट्स जुड़ सके।

राजस्थान पर्यटन विभाग की और से आयोजित होने वाले कार्यक्रम

राजस्थान पर्यटन अपनी रंग बिरंगी राजस्थानी छंटा के लिए देश विदेश में मशहूर हैं। इस साल पर्यटन विभाग की ओर से आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी सोशल मीडिया पर भी और विभाग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैं।

इवेंट दिनांक स्थान
डेजर्ट फेस्टिवल 8-10 फरवरी जैसलमेर
वर्ल्ड इंटरनेशनल म्युजिक डे 10-12 फरवरी उदयपुर
फोटोग्राफी फेस्टिवल

एक्जीबिशन

24-26 फरवरी

24 फरवरी-5 मार्च

जयपुर

 

बृज होली महोत्सव 7- 8 मार्च भरतपुर
धुलंडी होली फेस्टिवल 13 मार्च जयपुर
राजस्थान दिवस सेलिब्रेशन 27-30 मार्च जयपुर
गणगौर फेयर 30-31 मार्च जयपुर
मेवाड़ फेस्टिवल 30 मार्च- 01 अप्रेल उदयपुर
तीज महोत्सव 5-6 अगस्त जयपुर

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.