vasundhara-raje-kj-alphons
vasundhara-raje-kj-alphons

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने गुरुवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय पर्यटन राज्यमंत्री केजे अल्फोंस से मिली। सीएम राजे ने मुलाकात के दौरान पर्यटन राज्यमंत्री अल्फोंस से राजस्थान में पर्यटन सेज विकसित किए जाने को लेकर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने इसके साथ ही राजस्थान में पर्यटन विकास से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं तथा बजट प्रावधानों पर चर्चा की। मुख्यमत्री राजे की अल्फोंस के राजस्थान से राज्यसभा मेंबर चुने जाने के बाद पहली शिष्टाचार मुलाकात थी। राजे ने अल्फोंस को राज्यसभा में सांसद बनने पर हार्दिक बधाई भी दी।

vasundhara-raje-kj-alphons
केन्द्रीय पर्यटन राज्यमंत्री अल्फोंस से मुलाकात के दौरान राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

सीएम वसुंधरा राजे ने राजस्थान में पर्यटन विकास के लिए 300 करोड़ मंजूरी की रखी मांग:

मुख्यमंत्री राजे ने केन्द्रीय पर्यटन राज्यमंत्री से स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत ट्राइबल टूरिज्म, इको एडवेंचर तथा मेगा डेजर्ट सर्किट के लिए 300 करोड़ रूपए मंजूर करने की मांग की। राजे ने कहा कि पर्यटन मंत्रालय द्वारा व्यापक स्तर पर आधारभूत सुविधाओं के विकास और निवेश को बढ़ावा देने के लिए देश मे पांच पर्यटन सेज की स्थापना करने का प्रस्ताव है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से कम दूरी पर होने एवं पर्यटन की दृष्टि से समृद्ध राजस्थान इस दृष्टि से सबसे उपयुक्त जगह है।

लंबित पड़े 438 करोड़ के प्रस्तावों को मंजूरी देने पर भी की चर्चा: सीएम राजे ने प्रदेश की राजधानी जयपुर के हेरिटेज स्वरुप को बनाये रखने, अंडरग्राउंड पार्किंग तथा सब-वे बनाने के साथ ही राज्य में घरेलू और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन स्थलों के जीर्णोद्धार, आधुनिकीरण एवं सौन्दर्यकरण के कार्यों के लिए केन्द्र स्तर पर लंबित 438 करोड़ रुपए के प्रस्तावों की बकाया मंजूरी पर भी चर्चा की।

Read More: पद्मावती के विरोध में दो दिन पर्यटकों के लिए चित्तौड़ का किला बंद

हवाई सेवा शुरू करवाने में सहयोग करने का किया आग्रह: मुख्यमंत्री राजे ने केन्द्रीय पर्यटन राज्यमंत्री अल्फोंस से प्रदेश में पर्यटकों की सुविधा के लिए जयपुर-कोच्ची व जयपुर-गोआ-आगरा के लिए हवाई सेवा शुरू करवाने में सहयोग का भी आग्रह किया। इससे राजस्थान में घूमने आने वाले पर्यटकों की संख्या में अच्छी खासी वृद्धि हो सकेगी। साथ प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।