सीएम राजे ने जयपुर डिस्कॉम का ऑनलाइन बिजली शिकायत कॉल सेंटर किया लॉन्च

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शुक्रवार को गंगापु​र सिटी विधानसभा क्षेत्र में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान जयपुर विद्युत वितरण कम्पनी की ओर से स्थापित ऑनलाइन उपभोक्ता सेवा केन्द्र पर फोन कॉल कर इसका शुभारंभ किया। इस कॉल सेंटर के माध्यम से जयपुर डिस्कॉम क्षेत्र के सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को लैण्डलाइन और मोबाइल फोन के जरिए विद्युत आपूर्ति से संबंधित शिकायतें दर्ज कराने की सुविधा मिलेगी। सीएम राजे ने कहा कि शिकायतकर्ता को फोन पर ही शिकायत नम्बर और विद्युत आपूर्ति ठीक करने आ रहे दल के वाहन की लोकेशन की जानकारी एसएमएस के माध्यम से मिलेगी। उन्होंने कहा कि विद्युत आपूर्ति सेवा में सुधार हो जाने पर उपभोक्ता के हस्ताक्षर से ही शिकायत निस्तारित हो सकेगी। इस कॉल सेंटर पर कॉल करने के लिए डिस्कॉम की सभी डिविजन में मोबाइल और लैण्डलाइन नम्बर भी उपलब्ध कराए गए हैं।

news of rajasthan

Image: सीएम वसुंधरा राजे ने जयपुर डिस्कॉम का ऑनलाइन बिजली शिकायत कॉल सेंटर किया लॉन्च.

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का गंगापुर सिटी में 12 हजार लोगों ने उठाया लाभ

सीएम राजे ने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से गंगापुर सिटी क्षेत्र में 11 हजार 700 लोगों को नि:शुल्क इलाज की सुविधा देकर अब तक 4 करोड़ रूपए का बीमा क्लेम जारी किया है। राजश्री योजना के माध्यम से 10 हजार बेटियों के जन्म लेने पर तीन करोड़ रूपये से अधिक की राशि वितरित की गई है। जनसंवाद के दौरान वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के लाभार्थियों ने वृद्धजनों के लिए शुरू की गई इस योजना के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इस योजना के कारण ही हमें जीवन में पहली बार रेल और हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा करने का अवसर मिला। मुख्यमंत्री ने कहा कि न्याय आपके द्वार अभियान में गंगापुर सिटी विधानसभा क्षेत्र में 18 हजार से अधिक प्रकरण निस्तारित किए गए हैं। क्षेत्र की 38 ग्राम पंचायतों में से 25 पंचायतों में ग्रामीण गौरव पथ बनाए गए हैं। सीएम राजे ने कहा कि 3 ग्राम पंचायतों में मिसिंग लिंक सड़कों का निर्माण किया गया है तथा शेष पंचायतों के लिए गौरव पथ प्रस्तावित हैं। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत लगभग 355 जल संरक्षण कार्यों पर 7 करोड़ रूपए खर्च हुए हैं।

गंगापुर सिटी विधानसभा क्षेत्र की सभी 38 पंचायतों में अब उच्च माध्यमिक विद्यालय

सीएम राजे ने कहा कि गंगापुर सिटी विधानसभा क्षेत्र की सभी 38 ग्राम पंचायतों में अब सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय हैं। उन्होंने कहा कि पहली बार किसी सरकार ने एक आदेश से प्रदेश में बड़ी संख्या में सरकारी स्कूलों को उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किया है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण आवास योजना के तहत इस विधानसभा क्षेत्र में 4 हजार 100 परिवारों को तथा उज्ज्वला योजना में निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित कर 5 हजार परिवारों को लाभान्वित किया गया है। जनसंवाद के दौरान स्थानीय लोगों ने श्मशान घाट के रास्ते पर हो रहे अतिक्रमण की शिकायत की तो मुख्यमंत्री ने नगर परिषद आयुक्त को अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। लोगों की शहर के सरकारी अस्पताल में ब्लड बैंक शुरू नहीं होने की मांग पर राजे ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से जवाब-तलब किया। इस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से इसके लिए लाइसेंस शुक्रवार को ही जारी हो गया है।

news of rajasthan

image: गंगापुर सिटी विधानसभा क्षेत्र के मेधावी विद्यार्थियों को स्कूटी एवं लैपटॉप वितरित करती हुई सीएम राजे.

सीएम ने मेधावी विद्यार्थियों को वितरित की स्कूटी एवं लैपटॉप

इससे पूर्व मुख्यमंत्री राजे ने विभिन्न योजनाओं के तहत 22 छात्राओं को स्कूटी, 5 छात्र-छात्राओं को लैपटॉप, एक दिव्यांग छात्र को स्मार्ट फोन और एक दिव्यांग छात्रा को ऑडियो डिवाइस वितरित किए। उन्होंने विधवा पेंशन, पालनहार योजना, शुभशक्ति योजना, प्रधानमन्त्री आवास योजना और उज्जवला योजना आदि के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए और लोगों के अभाव-अभियोग भी सुने। सीएम राजे ने जनसंवाद में स्थानीय व्यापारियों और प्रबुद्धजनों की मांग पर कृषि उपज मंडी समिति परिसर में ऑडिटोरियम निर्माण के लिए 4 करोड़ रूपए की घोषणा भी की।

Read More: मुख्यमंत्री ने किया चम्बल-सवाई माधोपुर-नादौती पेयजल परियोजना का निरीक्षण

जनसंवाद कार्यक्रम में सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया, विधायक मानसिंह गुर्जर, प्रमुख सचिव जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी रजत मिश्र, प्रमुख शासन सचिव खनिज अपर्णा अरोरा, संभागीय आयुक्त सुबीर कुमार, आईजी पुलिस आलोक वशिष्ठ, जिला कलक्टर प्रकाश चंद पवन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, क्षेत्र के प्रबुद्धजन एवं आमजन उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.