मुख्यमंत्री राजे की कोटा संभाग को बड़ी सौगात, जल्द बनेंगी 729 करोड़ लागत की सड़कें

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान निरंतर विकास की ओर अग्रसर है। सीएम राजे ने प्रदेश के कोटा संभाग को सड़कों के विकास के लिए एक बड़ी सौगात दी है। दरअसल, कोटा संभाग को इसी माह करीब 729.23 करोड़ रुपये लागत की सड़क परियोजनाओं की सौगात मिलने वाली है। इसी माह बारां कृषि उपज मंडी में 15 दिसंबर को आयोजित होने वाले एक समारोह में कोटा संभाग के लिए स्वीकृत 294.03 किलोमीटर लंबाई के सड़क विकास कार्यों के उद्घाटन और शिलान्यास किए जाएंगे। इसके अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं का भी शुभारंभ होगा।

Chief Minister Raja's Kota division gets big relief.

                              मुख्यमंत्री राजे की कोटा संभाग को बड़ी सौगात, जल्द बनेंगी 729 करोड़ लागत की सड़कें.

6489.59 करोड़ की परवन सिंचाई परियोजना का भी होगा शुभारंभ:

बारां कृषि उपज मंडी में आयोजित होने वाले समारोह में कोटा संभाग क्षेत्र की बहुउद्देशीय परवन वृहद् सिंचाई परियोजना के कार्य का भी शुभारंभ किया जाएगा। चम्बल की सहायक परवन नदी पर कुल 6489.59 करोड़ रुपये की लागत की इस परियोजना से कोटा संभाग के किसानों को पर्याप्त पानी उपलब्ध होगा। पीने के लिए स्वच्छ पेयजल के साथ-साथ किसान इस परियोजना के पानी से खेतों में सिंचाई भी कर सकेंगे। परवन सिंचाई परियोजना से कोटा, बारां और झालावाड़ जिले लाभान्वित होंगे। इस योजना से तीनों जिलों की करीब 2 लाख हैक्टेयर क्षेत्र की सिंचाई हो सकेगी।

सीएम राजे और केंद्रीय मंत्री गड़करी के आने की संभावना, इन सड़क कार्यों का होगा शिलान्यास: बारां कृषि उपज मंडी में होने वाले इस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं जहाजरानी मंत्री नितिन गड़करी और प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के आने की संभावना है। समारोह में राष्ट्रीय राजमार्ग-12 पर 30 करोड़ की लागत से 20 किलोमीटर लंबी सड़क के सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास किया जाएगा। वहीं पीपीपी परियोजना के तहत स्टेट हाइवे-74 पर कनवास-खानपुर-अकलेरा के बीच 175 करोड़ की लागत से 74.82 किमी, स्टेट हाइवे-74ए पर देवली-कनवास के बीच 34.78 करोड़ की लागत से 14.85 किमी तथा स्टेट हाइवे-19सी पर अलोट-गंगधार-सुवासरा के बीच 58.11 करोड़ रुपये की लागत से 24.55 किमी लंबाई के सड़क कार्यों का शिलान्यास होगा।

Read More: खेतड़ी के 85 गांवों को जल्द ही मिलेगा कुंभाराम नहर से पानी: वसुंधरा राजे

431 करोड़ रुपये की लागत के सड़क विकास कार्यों का भी होगा लोकार्पण: कोटा संभाग में सड़कों के उन्नयन के लिए सीआरएफ (सेंट्रल रोड फंड) के अंतर्गत करीब 431 करोड़ रुपये की लागत से करवाए गए सड़क विकास कार्यों तथा नवनिर्मित पांच उच्च स्तरीय पुलों का लोकार्पण किया जाएगा। बता दें कि काली-सिंध, आहू, उजाड़ तथा कालीखाड़ नदियों के विभिन्न मार्गों पर 133.48 करोड़ रुपये की लागत से उच्च स्तरीय पुलों का निर्माण किया गया है।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.