news of rajasthan
PM Modi will address 'Vijay Sankalp Sabha' in Ajmer today.

चुनावी साल को देखते हुए केन्द्र सरकार ने राजस्थान को बड़ी सौगात दी है। सड़क और परिवहन मंत्रालय से प्रदेश को करीब तीन हजार करोड़ रुपए की लागत से 553 किमी हाइवे की वित्तीय स्वीकृत मिल गई है। राजस्थान में भारतमाला परियोजना के तहत कुल 1900 किमी हाइवे बनना है जिनमें से तीन राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए मंत्रालय ने वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी। सार्वजनिक निर्माण मंत्री युनूस खान और जल संसाधन मंत्री डॉ. रामप्रताप ने बुधवार को नई दिल्ली स्थित परिवहन भवन में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग तथा जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर राजस्थान में सड़क नेटवर्क और जल संसाधन से जुड़े विषयों पर विस्तार से बैठक की और प्रदेश के लंबित प्रकरणों का यथाशीघ्र समाधान करवा अधिक से अधिक केन्द्रीय मदद दिलवाने का आग्रह किया।

news of rajasthan
File-Image: केन्द्र सरकार की राजस्थान को बड़ी सौगात, तीन राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए वित्तीय स्वीकृति.

भारत माला परियोजना के तहत राजस्थान में कुल 1900 किमी हाईवे बनेगा

बैठक के बाद सार्वजनिक निर्माण मंत्री युनूस खान ने बताया कि भारत माला परियोजना के तहत राजस्थान में कुल 1900 किलोमीटर हाईवे बनना है। जिनमें से तीन हाईवे के लिए केंद्रीय परिवहन मंत्री ने स्वीकृति जारी कर दी है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में तीन सड़क परियोजनाओं के लिए निविदा प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। इनमें सबसे लम्बी गागरिया-साता-बाखासर-गांधव तक 197 किलोमीटर बनेगा। इसकी लागत 1134 करोड़ रूपये आएगी। इस नेशनल हाईवे के लिए पहली बार में ही 789 करोड़ रूपये की वित्तीय स्वीकृति भी मिल चुकी है। यह राष्ट्रीय राजमार्ग 25 के नाम से जाना जाएगा।

मंत्री युनूस खान ने बताया कि दूसरी सड़क परियोजनाओं में जैसलमेर जिला मुख्यालय से बाधासर-रामगढ़-तनौटमाता-सरकारी तला तक 914 करोड़ रूपये की लागत से 193 किलोमीटर नेशनल हाइवे 11 के नाम से बनेगा। इसके लिए 590 करोड़ रूपये की वित्ती स्वीकृति बुधवार को मिल गई। तीसरा राष्ट्रीय राजमार्ग बीकानेर जिले में राजरिया-आवा-मुंगल तक बनेगा। 1300 करोड़ रूपये की लागत वाले इस राजमार्ग की लंबाई 162 किलोमीटर होगी। इस हाईवे के लिए भी 687 करोड़ रूपये की वित्तीय स्वीकृति मिल चुकी है। उन्होंने बताया कि तीनो राष्ट्रीय हाईवे दो लेन और पी.एक्स क्वालिटी वाले होंगे।

Read More: विदेशों में मेला-प्रदर्शनियों के निर्यातकों को मिलेगी तीन लाख तक की वित्तीय सहायता

बैठक के दौरान दो नए एक्सप्रेस हाईवे बनाने का भी प्रस्ताव

बैठक के दौरान केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने भठिंडा से राजस्थान होते हुए अहमदाबाद और दिल्ली से वाया जयपुर वड़ोदरा तक दो नए एक्सप्रेस हाईवे की सौगात देने का भरोसा भी दिया है। यह हाईवे नेशनल हाईवे के अलावा अलग से जमीन अधिग्रहण कर बनाने का प्रस्ताव है। जयपुर एक्सप्रेस-वे के अलावा दो और एक्सप्रेस-वे राजस्थान की झोली में आ रहे हैं। मंत्री खान ने बताया कि जयपुर एक्सप्रेस के लिए तमाम औपचारिकताएं पूरी कर ली गई है।