news of rajasthan
Bikaner's Kalu police station number -1 in the country.

वसुंधरा राजे सरकार में पुलिस विभाग में खाली पदों को भरने, नफरी बढ़ाने और आमजन को पुलिस से जोड़ने के लिए किए गए विशेष प्रयासों के नतीजे अब सामने आने लगे हैं। राजस्थान के ​बीकानेर जिले के कालू पुलिस थाना को क्राइम कंट्रोल करने और आमजन की सुनवाई करने में देशभर में नंबर-1 पुलिस थाने का अवार्ड मिला है। हाल ही में गुजरात के केवडिया में आयोजित डीजीपी कॉन्फ्रेंस में केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कालू थाना प्रभारी परमेश्वर सुथार को अवार्ड प्रदान किया। बीकानेर का कालू थाना पिछले एक साल के दौरान क्राइम कंट्रोल करने में देश में नम्बर एक पर है। साथ ही आमजन की सुनवाई के मामले में भी बाजी मार ली है। कॉन्फ्रेंस में एडीजी क्राइम पीके सिंह ने राजस्थान का प्रतिनिधित्व किया।

news of rajasthan
 Image: कालू थाना प्रभारी परमेश्वर सुथार अवार्ड के साथ.

देश के टॉप-10 पुलिस थानों में राजस्थान के दो पुलिस थाने शामिल

अगर देश के टॉप-10 पुलिस थानों की बात करे तो राजस्थान के दो पुलिस थानों को इस लिस्ट में शामिल किया गया है। बूंदी जिला स्थित लाखेरी पुलिस थाना देश के टॉप-10 थानों की सूची में सातवें स्थान पर है। जानकारी के लिए बता दें, बीकानेर रेंज के आईजी दिनेश एमएन है। उनकी यहां पोस्टिंग के बाद बीकानेर में अपराध पर अंकुश लगा है। हालांकि कांग्रेस के नेतृत्व वाली नई राजस्थान सरकार ने दिनेश एमएन को आईजी इंटेलिजेंस की जिम्मेदारी देते हुए गुरुवार को तबादला कर दिया है। इससे पहले कालू पुलिस थाना को पहला स्थान मिलने पर प्रदेश के डीजीपी ओपी गल्होत्रा ने अधिकारियों को ट्वीट करके बधाई दी। डीजीपी गल्होत्रा का भी तबादला हो गया है। उनकी जगह कपिल गर्ग को राजस्थान का नया डीजीपी बनाया गया है। गल्होत्रा को डीजी होमगार्ड की जिम्मा सौंपा है।

Read More: कपिल गर्ग बने राजस्थान के नए डीजीपी, राज्य में हुए 17 आईपीएस के तबादले

कालू थाना की कार्यप्रणाली देशभर के अन्य पुलिस थानों से अलग

प्रदेश के बीकानेर जिले के कालू पुलिस थाना ने देशभर के थानों को पीछे छोड़ते हुए पहला स्थान हासिल किया है। कालू पुलिस थाना क्राइम कंट्रोल करने के साथ में आमजन की सुनवाई करने में, रिस्पांस टाइम, संसाधनों से लैस, दर्ज प्रकरणों का निस्तारण करने, पुलिस कर्मियों द्वारा आमजन के प्रति अच्छा व्यवहार करना और हाईटेक पद्धति से कामकाज करने में देश में सर्वश्रेष्ठ है। बीकानेर के इस थाने की कार्यप्रणाली देशभर के अन्य पुलिस थानों से अलग है। यही वजह है कि कालू पुलिस थाना को देश का बेस्ट पुलिस थाने का अवार्ड मिला है।