news of rajasthan
अम्बेडकर भवन सभागार में समीक्षा बैठक लेते डॉ.अरूण चतुर्वेदी।

भामाशाह सुरक्षा कवच योजना में एक करोड़ परिवारों का सुरक्षा बीमा किया जाएगा, जिससे 4.50 करोड़ लोगों को लाभ मिल सकेगा। भामाशाह सुरक्षा कवच योजना में परिवार के व्यक्ति की दुर्घटना होने पर एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। योजना का क्लेम ऑनलाईन किया जाएगा। यह जानकारी दी है सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ.अरूण चतुर्वेदी ने। चतुर्वेदी सोमवार को अम्बेडकर भवन सभागार में मुख्यमंत्री बजट व अन्य घोषणाओं की विस्तार से समीक्षा कर रहे थे।

news of rajasthan
अम्बेडकर भवन सभागार में समीक्षा बैठक लेते डॉ.अरूण चतुर्वेदी।

उन्होंने बताया कि भामाशाह सुरक्षा कवच योजना के नियम तैयार हो गए हैं और बीमा कम्पनियों से बीमा की दरें प्राप्त की जा रही है। आवेदन प्रस्तुत होने के एक माह में लाभार्थी को दुर्घटना का क्लेम करना होगा। देरी से क्लेम का भुगतान करने पर 9 प्रतिशत की दर से ब्याज देय होगा। पेंशन के ऑनलाईन आवेदनों का निस्तारण समय पर हो। डॉ.चतुर्वेदी ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की समीक्षा करते हुए पेंशन के पात्र लोगों के आवेदन का सत्यापन जल्दी करने के निर्देश दिए। साथ ही उत्तरमैट्रिक छात्रवृृति के लम्बित प्रकरणों को 30 जून तक निपटाने, सामान्य वर्ग के विद्याार्थियों को अनुप्रति योजना से लाभान्वित करने, सभी छात्रावासों में आगामी शिक्षा सत्र के दौरान क्षमता के अनुसार प्रवेश देने, स्वीकृत छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों का शीघ्र भूमि आवंटन कराकर शुभारम्भ करने एवं निर्माणाधीन छात्रावासों को शीघ्र पूर्ण कराने को कहा।

read more: मुख्यमंत्री राजे ने किया सैटेलाइट अस्पताल के नए भवन का उद्घाटन

इसी प्रकार संभाग स्तर पर सरकारी भवनों में स्वंय सेवी संस्थाओं द्वारा वृृद्धाश्रम संचालन कराने पर जोर देते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाये कि विभाग के सभी भवनों का सदुपयोग हो। डॉ. चतुर्वेदी ने अनुजा निगम द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा करते हुए अनुजा निगम के प्रबन्ध निदेशक को निर्देश दिए कि 30 जून, 3018 तक एससी, एसटी, अन्य पिछड़ा वर्ग द्वारा लिये गये ऋणों का माफी प्रमाण पत्र सभी लाभार्थियोें को दिया जावे। इसी प्रकार भैरोसिंह शेखावत एवं सुन्दर सिंह भण्डारी स्वरोजगार योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू करावें।

बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक डॉ. समित शर्मा, अनुजा निगम के प्रबंध निदेशक अनिल गुप्ता, अतिरिक्त निदेशक-छात्रवृृति राजेन्द्र किशन, अतिरिक्त निदेशक-प्रशासन संचिता बिश्नोई, अतिरिक्त निदेशक पेंशन मोहन सिंह, वित्तीय सलाहकार ब्रजेश शर्मा, विशिष्ट सहायक मुकुल शर्मा सहित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

read more: विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रन फॉर एनवायरमेंट रैली का आयोजन