news of rajasthan

news of rajasthan

राजस्थान सरकार प्रदेश की जनता को एक और सौगात प्रदान करने जा रही है। वसुन्धरा सरकार भामाशाह कार्ड धारक परिवारों को केवल 501 रुपए में स्मार्ट मोबाइल फोन देने की तैयारी कर रही है। एक परिवार को अधिकतम दो फोन दिए जाएंगे। साथ ही यह व्यवस्था भी की गई है कि तीन साल बाद फोन लौटाने पर यह अमानत राशि भी लाभार्थी को लौटा दी जाएगी। राजस्थान सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग ने प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों को इसके आदेश भी जारी कर दिए हैं। विधानसभा चुनावों से पहले ही यह मोबाइल दिए जाएंगे।

राज्य सरकार ने माना है कि दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में अनेक भामशाह परिवार मोबाइल न होने की वजह से सरकार द्वारा चलाए जा रहे नवाचारों व विशेष प्रयासों के लाभ से वंचित रहे हैं। इसके लिए जिओ भामाशाह प्रोग्राम के तहत प्रदेश के प्रत्येक जिले के ब्लाकों में जिला कलेक्टर के निर्देशन में शिविर आयोजित किए जाएंगे। जल्दी मोबाइल वितरण के लिए तारीखें तय की जाएंगी। आचार संहिता को देखते हुए संभावना यही जताई जा रही है कि 30 सितम्बर से पहले-पहले मोबाइल वितरण का कार्य पूरा हो जाएगा। अजमेर कलेक्टर आरती डोगरा ने भी आदेश की पुष्टि की है।

54 रुपए के चार वाउचर के रिचार्ज पर 216 रुपए का वेलकम बोनस

सरकार की ओर से दिए जाने वाले मोबाइल में 99 रुपए के प्रतिमाह के 6 रिचार्ज भी करााए जाएंगे। इसमें अनलिमिटेड कॉलिंग व प्रथम तीन माह एक जीबी डाटा प्रतिदिन के साथ 600 प्रतिमाह एसएमएस तथा शेष तीन माह 512 एमबी डाटा प्रतिदिन व 300 एसएमएस प्रतिमाह मिलेंगे। लाभार्थी को 54 रुपए के चार वाउचर के रिचार्ज पर 216 रुपए का एक वेलकम बोनस भी मिलेगा जिसमें 99 रुपए रिचार्ज पर 153 रुपए का प्लान मिलेगा।

Read more: क्या है इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक, जानिए इसकी खासियत