आज आएगा आसाराम के भाग्य का फैसला, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

news of rajasthan

यौन शोषण के आरोप में जोधपुर की जेल में बंद लाखों लोगों के आराध्य आसुमल थाउमल सिरूमलानी उर्फ आसाराम बापू के भाग्य का फैसला थोड़ी देर में आने वाला है। फैसले के दिन भारी संख्या में आसाराम समर्थकों के जोधपुर पहुंचने की आशंका को देखते हुए पूरे जिले में 30 अप्रैल तक धारा 144 लगाई गई है। सुरक्षा कारणों को देखते हुए फैसला जोधपुर की सेंट्रल जेल में आसाराम के सामने ही सुनाया जाएगा। आसाराम समर्थकों और शहरवासियों से पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग की अपील की है।

फैसले के दौरान जेल के बाहर आसाराम के समर्थकों की भीड़ के जुटने से इन्कार नहीं किया जा सकता। लेकिन उत्पीड़न के आरोपी आसाराम के समर्थकों से निपटने के लिए राजस्थान पुलिस ने तैयारी पूरी कर ली है।

जोधपुर में पुलिस की किलाबंदी

2013 से जेल में बंद आसाराम के समर्थकों की भीड़ और प्रदर्शन के दौरान हालात बिगड़ने की आशंका के चलते राजस्थान पुलिस हाई अलर्ट मोड पर है। मंगलवार को पुलिस मुख्यालय जयपुर से 6 कंपनियां जोधपुर के लिए रवाना कर दी गई हैं। जोधपुर जाने वाले रास्तों पर भी कड़े सुरक्षा इंतजाम है। प्रत्येक वाहन की जांच की जा रही है। रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड और टोल नाकों पर खास निगरानी हो रही है। बाहरी नंबर वाली कार, जीप और बसों पर विशेष निगाह रखी जा रही है। शहर के आसपास के होटल और विश्राम गृहों पर भी छानबीन हो रही है।

समर्थकों से निपटने के लिए अस्थाई जेल

सुरक्षा को देखते हुए पुलिस ने समर्थकों के लिए शहर में दो अस्थाई जेलों का निर्माण किया है। फैसले से एक दिन पहले ही शहर के बरकतउल्ला खान स्टेडियम और उम्मेद राजकीय स्टेडियम को अस्थाई जेल के रूप में तब्दील किया गया है। सुरक्षा व्यवस्था में पड़ोसी राज्यों से भी सहयोग मांगा है। पुलिस अभय कमांड सेंटर से शहर के चप्पे-चप्पे पर नज़र रख रही है। स्टेट इंटेलीजेंस भी जोधपुर पर नजर बनाए हुए है। यदि समर्थक धारा 144 का उलंघन करते हैं तो उनपर कड़ी कार्यवाही हो सकती है।

कई अन्य मामले भी दर्ज हैं …

सिंघ प्रांत में जन्में आसाराम पर 2013 में एक नाबालिक युवती ने आसाराम पर दुष्कर्म का आरोप लगाया था। यौन उत्पीड़न के अलावा भी कई अन्य आरोप दर्ज हैं। दिल्ली रेप केस पर संवेदनशील टिप्पणी करने का आरोप भी लगा है। इसके अलावा, आश्रम बनाने के नाम पर रतलाम में 100 एकड़, मध्य प्रदेश में 100 एकड़, गुजरात के नवसादी में 10 एकड़ और बैतूल में साढ़े तीन एकड़ जमीन पर कब्जा करने का भी आरोप है। आसाराम के देश-विदेश में 450 से अधिक छोटे-बड़े आश्रम बताए जाते हैं।

read more: आसाराम मामला-जोधपुर में 10 दिन के लिए धारा 144 लगाई

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.