अब इंडिया में ही होगा एप्पल आईफ़ोन का निर्माण
अब इंडिया में ही होगा एप्पल आईफ़ोन का निर्माण

एप्पल आईफ़ोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी ऐपल का लक्ष्य भारत को अपनी ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग के प्रमुख हब में से एक बनाना है। इसमें आईफोन के नए मॉडल्स की असेंबलिंग शामिल होगी। ऐपल के प्रॉडक्ट्स की अधिकतर मैन्युफैक्चरिंग अभी चीन में होती है। अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर के कारण ऐपल को अपना जोखिम कम करने में भारत में मैन्युफैक्चरिंग शिफ्ट करने से मदद मिलेगी।

चेन्नई में देश का पहला एप्पल आईफ़ोन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट

एप्पल ने कई सप्ताह के ट्रायल के बाद हाल ही में चेन्नई के निकट फॉक्सकॉन के प्लांट में एप्पल आईफ़ोन XR की मैन्युफैक्चरिंग शुरू की है। इसके बाद कंपनी की योजना नई आईफोन 11 सीरीज को बनाने की है। सूत्रों ने बताया कि ऐपल ने पिछले कुछ महीनों में यूरोप को आईफोन के 6s और 7 मॉडल्स का भारत से एक्सपोर्ट किया है और अब यह अन्य मार्केट्स में भी अपने प्रॉडक्ट्स का एक्सपोर्ट करेगी

लेकिन फ़ोन की कीमतों पर कोई असर नहीं पड़ेगा

कंपनी से जुड़े एग्जिक्यूटिव्स ने बताया कि आईफोन XR की लोकल मैन्युफैक्चरिंग से कंपनी को इम्पोर्ट ड्यूटी में लगभग 20 पर्सेंट की बचत होगी। हालांकि, इससे फोन के प्राइस में कोई कमी नहीं होगी। ऐपल ने भारत में बने आईफोन की कीमतों में कमी नहीं की है। ऐपल के दो बड़े ग्लोबल कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर्स अब भारत में मौजूद हैं। फॉक्सकॉन से पहले ताइवान की विस्ट्रॉन ने 2017 में बेंगलुरु के निकट आईफोन की असेंबलिंग शुरू की थी, लेकिन यह केवल पुराने मॉडल्स के लिए थी।

इस बारे में ईटी की ओर से भेजे गए प्रश्नों का ऐपल इंडिया और फॉक्सकॉन ने उत्तर नहीं दिया। फॉक्सकॉन का प्लांट भारत में एपल के लिए मैन्युफैक्चरिंग का बड़ा दांव है। इस प्लांट में आईफोन के ऐसे मॉडल्स की मैन्युफैक्चरिंग हो सकेगी जिनकी कीमत एक लाख रुपये से अधिक है।

एप्पल आईफ़ोन के सभी मॉडल इंडिया में ही बनेंगे

इस वर्ष की शुरुआत में फॉक्सकॉन टेक्नॉलजी ग्रुप के फाउंडर टेरी गोउ ने कहा था कि आईफोन की भारत में बड़े स्तर पर मैन्युफैक्चरिंग की जाएगी। सरकार चाहती है कि ऐपल देश में स्मार्टफोन के अपने सभी मॉडल्स की मैन्युफैक्चरिंग करे। इससे मेक इन इंडिया के लिए और इन्वेस्टर्स को आकर्षित करने में मदद मिलेगी। ऐपल देश में अपने मालिकाना हक वाले रिटेल स्टोर्स खोलने और सीधे ऑनलाइन बिक्री करने की भी तैयारी कर रही है। सरकार ने अगस्त में सिंगल-ब्रांड रिटेल में फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) रूल्स में छूट दी थी।

ऐपल के ग्लोबल सप्लायर्स ने भारत में अपने प्लांट लगाए हैं और वे पार्ट्स के साथ ही चार्जर और बैटरी पैक जैसी अक्सेसरीज बना रहे हैं? देश के स्मार्टफोन मार्केट में ऐपल की हिस्सेदारी लगभग दो पर्सेंट की है। प्रीमियम सेगमेंट में ऐपल का मुकाबला सैमसंग और चीन की वनप्लस से होता है।