news of rajasthan
भारत बंद के तहत बाइक रैली निकालते दलित समाज के लोग।
news of rajasthan
भारत बंद के तहत बाइक रैली निकालते दलित समाज के लोग।

एससी-एसटी एक्ट में दर्ज मामलों में तत्काल गिरफ्तारी पर रोक संबंधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में दलित समाज के संगठनों ने सोमवार को भारत बंद का ऐलान किया है। प्रदेश में बंद के लिए मीन सेना, युवा जाट महासभा, भीम आर्मी, भीम सेना सहित कई संगठन समर्थन में उतरे हैं। भारत बंद के तहत प्रदेश के सभी बाजार, दुकान और मॉल को बंद रखा गया है। जिन जगहों पर बाजार खुले थे, उन्हें बाद में बंद कराया गया। प्रदेश में कुछ शहरों से उपद्रव और हिंसा की खबरे आने के बाद मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने आंदोलनकारियों से शांति की अपील की है।

ट्विट करते हुए मुख्यमंत्री राजे ने कहा है कि केन्द्र सरकार ने माननीय उच्चतम न्यायालय में फैसले के पुनर्विचार याचिका दाखिल कर दी है। सभी से अनुरोध है कि वो सर्वसमाज के हित में शांति बनाए रखें। एससी-एसटी के अधिकारों की रक्षा के लिए हमारी सरकार संकल्पिक है।

news of rajasthan

इससे पहले सभी आंदोलनकर्ता जयपुर में सुबह 9 बजे जगतपुरा एकत्रित हुए और वहां से बाजार बंद कराते हुए कलेक्ट्रेट सर्किल पहुंचे। यहां से आंदोलनकारियों ने पैदल मार्च और बाइक मार्च के साथ डॉ. भीमराव अंबेडर के पोस्टर लहराते हुए रैली निकाली। इस दौरान प्रदेश के कई इलाकों में भारी जाम की स्थिति पैदा हो गई। सियासी संगठन भी फैसले के विरोध में आ खड़े हुए हैं। लेकिन आंदोलन की आड़ में कई जगहों पर लूटमारी, उपद्रव और आगजनी की घटनाएं भी हुई हैं। एतियाद के तौर पर कई शहरों में धारा 144 के साथ इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई है। बीकानेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ व चूरू सहित दलित बाहुल्य शहरों में हालात ज्यादा खराब बताए जा रहे हैं। राजधानी में भी कुछ इलाकों में वाहनों में तोड़फोड़ की घटनाएं हुई हैं। कुछ जगहों पर व्यापारियों व संगठन के लोगों के बीच बंद को लेकर पत्थबाजी की घटनाएं भी सुनी गई हैं।

केन्द्र सरकार ने सोमवार को फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पिटिशन लगा दी है। मामले पर फैसला जल्दी आने की उम्मीद है। पुलिस व्यवस्था को संभालने में लगी हुई है।

read more: मुख्यमंत्री राजे ने जयपुर में देश की सबसे बड़ी लॉ ई-लाइब्रेरी का किया उद्घाटन