news of rajasthan

अगले सात दिनों तक स्कूलों में होगा अन्नपूर्णा दूध योजना सप्ताह का आयोजन, हफ्ते में तीन दिन पिलाया जाएगा दूध

news of rajasthan

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे और प्रदेश सरकार की स्कूली बच्चों को पोषित करने की महत्वकांक्षी अन्नपूर्णा दूध योजना की शुरूआत 2 जुलाई से होगी। योजना के उदघाटन के दिन प्रत्येक विद्यालय में स्पेशल पेरेन्ट टीजर मीटिंग (पीटीएम) का आयोजन किया जाएगा साथ ही 2 जुलाई 2018 से 9 जुलाई 2018 तक प्रत्येक विद्यालय में ‘अन्नपूर्णा दूध योजना सप्ताह’ का आयोजन किया जाएगा। राज्य सरकार ने समस्त जिला कलेक्टरों को योजना से पूर्व विभिन्न स्तरों पर तैयारियों एवं योजना के शुभारंभ के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

news of rajasthan
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे

इस संबंध में स्कूली शिक्षा एवं भाषा विकास के प्रमुख शासन सचिव नरेश पाल गंगवार ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा वित्तीय वर्ष 2018-19 के बजट अभिभाषण में मिड डे मील योजना के अन्र्तगत समस्त राजकीय प्राथमिक विद्यालय एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों को सप्ताह में तीन बार दूध पोषाहार उपलब्ध कराने की घोषणा की गई थी। बता दें, मिड डे मील योजना के तहत जिलों में केन्द्रीयकृत रसोईघर के माध्यम से पोषाहार पहले से ही वितरित किया जा रहा है।

इससे पहले गंगवार ने ग्राम पंचायत स्तर पर उन्होंने पंजीकृत दुग्ध सहकारी समिति अथवा अन्य स्त्रोत से संपर्क कर निर्धारित दिवसों पर आवश्यकता के अनुसार दूध की उपलब्धता को सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए है। साथ ही अन्नपूर्णा दूध योजना के शुभारंभ के संबंध में जिला मुख्यालय पर स्थित किसी बड़े राउमावि में कार्यक्रम आयोजित करवाते हुए प्रभारी मंत्री, स्थानीय जन प्रतिनिधि गण, प्रभारी सचिव, संभागीय आयुक्त, दानदाताओं, भामाशाहों एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में 2 जुलाई को योजना के शुभारंभ के दिशा निर्देश जिला स्तर पर किए जाने को कहा है।

read more: दो स्वर्ण पदक विजेताओं से मिली मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे