news of rajasthan
जयपुर का आमेर महल

जयपुर स्थित आमेर महल अब देश के 10 आइकोनिक साइट्स में शामिल होगा। शहर के एक होटल में भारत सरकार की पर्यटन सचिव रश्मि वर्मा ने यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि इस साइट के इंफ्रास्ट्रक्चर की वर्तमान स्थिति व गैप एनालिसिस करने के लिए भारत सरकार की पर्यटन टीम जल्दी ही आमेर महल का दौरा करेगी और अपनी रिपोर्ट तैयार करेगी। जयपुर का आमेर महल अपने गौरवमयी इतिहास और विरासत की दास्तां तो कहता ही है, पर्यटकों के लिए हमेशा से आकर्षण का केन्द्र भी रहा है। देश की टॉप 10 आइकोनिक साइट्स में जगह पाने के बाद यकीनन प्रदेश के पर्यटन को खास फायदा मिलेगा, इसमें कोई संदेह नहीं है।

news of rajasthan
जयपुर का आमेर महल

जयपुर में तीन दिवसीय कार्यक्रम ग्रेट इंडियन ट्रैवल बाजार (जीआईटीबी) की आॅफिशियल शुरूआत के दौरान यह सभी बाते सामने आई हैं। वर्तमान में जीआईटीबी के 10वें संस्करण का आयोजन चल रहा है और आज उसका अंतिम दिन है। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने खुद कहा कि साल 2020 तक राजस्थान से 50 मिलियन पर्यटकों के आने का लक्ष्य रखा गया था। 2017 के अंत तक ही 47 मिलियन विजिटर्स आ चुके हैं।

ऐसा क्या है आमेर महल में

गुलाबी नगरी जयपुर को भारत का पेरिस भी कहा जाता है। प्रसिद्ध प्राचीन रजवाड़े के तौर पर बसे इस शहर में स्थित है आमेर किला। जयपुर शहर से 11 किमी दूर स्थित आमेर किला कच्छवाहा शासकों की राजधानी हुआ करता था। आमेर किला मुगलों और हिन्दूओं के वास्तुशिल्प का मिलाजुला और अद्वितीय नमूना है। ऊंचे खड़े पहाड़ों पर बने इस किले का निर्माण कछवाहा वंश के शासन मानसिंह प्रथम ने 1592 में शुरू कराया था। खड़ी चढ़ाई चढ़ने के बाद भी इस किले की प्राचीन इतनी मजबूत है कि हथगालों और तोप के गोलो का भी असर नहीं होता।

आमेर महल के बारे में कहा जाता है कि रियासतों के एकीकृत राजस्थान बनने तक कोई भी इस किले पर फतह नहीं पा सका।

पहाड़ी पर बना यह महल टेढ़े मेढ़े रास्तों और दीवारों के बीच बने आमेर महल में जय मंदिर, शीश महल, सुख निवास और गणेश पोल देखने व घूमने के अच्छे स्थान हैं। यहां का जगत शिरोमणि मंदिर, देवी अम्बा मंदिर, नरसिंह मंदिर के अलावा शीश महल के कारण भी प्रसिद्ध है। इसकी भीतरी दीवारों, गुम्बदों और छतों पर शीशे के टुकड़े इस प्रकार जड़े गए हैं कि केवल कुछ मोमबत्तियां जलाते ही शीशों का प्रतिबिम्ब पूरे कमरे को प्रकाश से जगमग कर देता है।

read more: राजस्थान के टॉप 5 ऐतिहासिक स्थल, जानिए इनके बारे में