अक्षय ऊर्जा दिवस: मुख्यमंत्री ने कहा, अक्षय ऊर्जा के स्त्रोतों का उपयोग करने का लें संकल्प

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने आज सोमवार को अक्षय ऊर्जा दिवस के अवसर पर प्रदेश वासियों से अपील करते हुए संदेश दिया कि ऊर्जा के परम्परागत साधन सीमित हैं, ऐसे में हम सभी अक्षय ऊर्जा के स्त्रोतों का उपयोग करने का संकल्प लें। मुख्यमंत्री राजे ने अपने संदेश में आगे कहा है कि सौर, पवन, जल-विद्युत, बायोमास एवं जैव ईंधन जैसे अक्षय ऊर्जा के स्रोत प्रदूषण रहित हैं और इनका पुनर्भरण हो सकता है। उन्होंने कहा कि अक्षय ऊर्जा भविष्य की जरूरत है, इससे सतत् विकास को गति मिलेगी। जानकारी के लिए बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन के कारण राज्य में 7 दिवसीय राजकीय शोक घोषित किया गया है। ऐसे में सीएम राजे ने अपनी ‘राजस्थान गौरव यात्रा’ के दूसरे चरण में भरतपुर संभाग का दौरा स्थगित कर दिया। अब उनके दौरे के नए कार्यक्रम की जल्द ही घोषणा की जा सकती है।

news of rajasthan

Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

केरल को मुख्यमंत्री सहायता कोष से 10 करोड़ रूपए की सहायता राशि जारी की

इधर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भयंकर बाढ़ और अतिवृष्टि की त्रासदी झेल रहे केरल को मुख्यमंत्री सहायता कोष से 10 करोड़ रुपए की सहायता देने की घोषणा की है। उन्होंने मुख्यमंत्री राहत कोष से पीड़ितों की मदद के लिए यह सहायता राशि जारी की। सीएम राजे ने बाढ़ की विभिषिका में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना जाहिर की और त्रासदी में जान-माल को हुए व्यापक नुकसान पर चिंता भी व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में राजस्थान सरकार और राजस्थान के लोग केरलवासियों के साथ हैं और उन्हें हर तरह की सहायता उपलब्ध कराने को तैयार हैं।

Read More: राजे सरकार की ट्रांसजेंडर्स को बड़ी सौगात, आवास योजनाओं में मिलेगा 2 प्रतिशत रिजर्वेशन

प्रदेश के आईएएस अधिकारी केरल के बाढ़ प्रभावितों के लिए देंगे एक दिन का वेतन

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) एसोसिएशन ने सराहनीय पहल करते हुए केरल प्रदेश के बाढ़ प्रभावितों की मदद के लिए एक दिन का वेतन देने की घोषणा की है। राज्य के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने बताया कि केरल भयंकर बाढ़ और अतिवृष्टि की त्रासदी झेल रहा है। उन्होंने कहा कि इस संकट की घड़ी में प्रदेश के आईएएस अधिकारी केरल के लोगों के साथ हैं। एसोसिएशन के सदस्य आईएएस अधिकारी बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए अपने एक दिन का वेतन देकर योगदान करेंगे।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.