news of Rajasthan
जयपुर में स्टॉल पर दूध पीते लोग। image credit:news18
news of Rajasthan
जयपुर में स्टॉल पर दूध पीते लोग।  image credit:news18

प्रदेश में शराब जैसे नशीले जहर से युवाओं को दूर रखने के लिए नए साल पर एक अनूठी पहल की गई है। साल के पहले दिन प्रदेश के कई शहरों में दूध पिलाकर युवाओं को शराब से दूर रहने की अपील की गई है। जयपुर सहित अजमेर के सरवाड़ इलाके में स्टॉल लगाकर लोगों को दूध पिलाया गया ताकि प्रदेश के युवा पथ भटकर नशीले पदार्थों से दूर रहें। नशाखोरी पर अंकुश लगाने के लिए सरवाड़ पुलिस ने थाना परिसर में ही स्टॉल लगाकर लोगों को दूध पिलाया। साथ ही नशीले पदार्थों के जीवन में उपयोग नहीं करने की शपथ दिलाई। जयपुर शहर में भी राजस्थान विश्वविद्यालय गेट पर चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ ने अपने हाथों ने छात्रों सहित अन्य राहगीरों को दूध पिलाया और नशा न करने की अपील की।

इस अवसर पर सरवाड़ के उपखंड अधिकारी डॉ. सूरजसिंह नेगी ने कहा कि शराब व अन्य नशीले पदार्थों के सेवन से बचने और अपनी हर सुबह दूध के साथ शुरू करने की दिनचर्या जीवन की दिशा ही परिवर्तिक कर देगी। युवा पीढ़ी को नशामुक्त करने का प्रयास आगे भी जारी रहेगा।

इनके अलावा भी प्रदेश के कई शहरों और इलाकों में समाजसेवी संस्थाओं ने स्टॉल लगाकर लोगों को दूध पिलाकर नववर्ष की शुभकामनाएं दी। गुलाबी नगर में ही करीब 30 संस्थाओं ने मुफ्त दूध पिलाने का आयोजन किया है। इस दौरान करीब 4 लाख लोगों ने नशे से नहीं बल्कि दूध पीकर नए साल की शुरूआत की है। प्रदेश के युवाओं को शराब जैसी बुरी लत से दूध रखने के लिए शुरू की गई यह अनूठी पहल वाकई में काबिलेतारीफ कही जा सकती है।

read more: ‘पैलेस आॅन व्हील्स’ अब बनी ‘हेरिटेज पैलेस ऑन व्हील्स’, पहले सफर पर हुई रवाना