news of rajasthan
Aadi Mahotsav 2018: Performing and selling of tribal products in Jaipur from August 21st.

राजस्थान की राजधानी जयपुर में मंगलवार, 21 अगस्त से आदि महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। भारत सरकार के ट्राइफैड द्वारा जयपुर में 21 अगस्त से आयोजित नौ दिवसीय आदि महोत्सव में आदिवासी कला, संस्कृति और प्रदर्शनी की त्रिवेणी का संगम होगा। ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डवलपमेंट फैडरेशन (ट्राइफैड) के क्षेत्रीय निदेशक वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि 21 अगस्त से 28 अगस्त तक जयपुर के पृथ्वीराज रोड स्थित केके स्क्वायर में देश के आदिवासी प्रदेशों के शिल्पी अपने उत्पादोें का प्रदर्शन और बिक्री करेंगे। राजस्थान के साथ ही देश के कई अन्य राज्यों के उत्पाद भी महोत्सव में बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे।

news of rajasthan
File-Image: आदि महोत्सव 2018: जयपुर में 21 अगस्त से आदिवासी उत्पादों का होगा प्रदर्शन और बिक्री.

आदिवासियों के आकर्षक व घरेलू उपयोग के अलावा डेकोरेटिव उत्पाद होंगे प्रदर्शित

ट्राइफैड के क्षेत्रीय निदेशक सिंह ने बताया कि भारत सरकार के संस्थान ट्राइफैड द्वारा आदिवासी हस्तशिल्प को प्रोत्साहित करने, उन्हें बाजार उपलब्ध कराने और आदिवासी शिल्प से आम लोगों को रूबरू कराने के लिए आदि महोत्सव का आयोजन कर उत्पादों के प्रदर्शन और बिक्री की व्यवस्था की जाती है। उन्होंने बताया कि 21 से 28 अगस्त तक आयोजित आदि महोत्सव में राजस्थान के साथ ही उड़ीसा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, आसाम आदि प्रदेशों के आदिवासियों के आकर्षक व घरेलू उपयोग के अलावा डेकोरेटिव उत्पादों को प्रदर्शित करने के साथ ही बिक्री की व्यवस्था होगी।

Read More: पुष्कर में गांधीजी, नेहरू और इंदिरा के बाद वाजपेयी की अस्थियां होंगी विसर्जित

ट्राइफैड के एमडी प्रवीर कृष्णा ने बताया कि आदिवासी कल्याण के लिए समूचे देश में प्रदर्शनियों का आयोजन कर आदिवासियों के उत्पादों को बाजार दिलाने और बाजार की मांग के अनुसार डिजाइनिंग कराने पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए जयपुर में 9 दिवसीय आदि महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है।

 

LEAVE A REPLY