राजस्थान में शिक्षकों के 35 हजार पदों पर भर्ती शीघ्र, रीट परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी

राजस्थान के बेरोजगार युवाओं के लिए एक बड़ी खुशख़बरी है। राजे सरकार अब जल्द ही तृतीय श्रेणी के 35 हजार शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है। हाल ही रीट परीक्षा के एडमिट भी जारी कर दिए गए हैं। इसके बाद इन बातों को बल मिला है कि सरकार जल्द ही वि​ज्ञप्ति जारी करेगी। प्रदेश शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि राज्य में शिक्षकों के 35 हजार पदों पर शीघ्र भर्ती की जाएगी। उन्होंने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आगामी 11 फरवरी को राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ‘रीट’ का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद प्रदेश में शिक्षकों के 35 हजार पदों पर शीघ्र भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा।

news of rajasthan

File-Image: राजस्थान में शिक्षकों के 35 हजार पदों पर भर्ती शीघ्र, रीट परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी.

11 फरवरी को करीब 10 लाख अभ्यर्थी देंगे ‘रीट’ परीक्षा-2018

शिक्षा राज्य मंत्री देवनानी ने सोमवार को शासन सचिवालय स्थित अपने कक्ष में ‘रीट’ परीक्षा के प्रभावी आयोजन की समीक्षा की। बैठक के बाद उन्होंने बताया कि ‘रीट’परीक्षा में करीब 10 लाख अभ्यर्थी बैठेंगे। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षाओं की प्रभावी व्यवस्था की गई है। परीक्षा केन्द्रों पर मोबाईल, ब्लूटूथ आदि इलेक्ट्रोनिक उपकरणों के जरिए किसी भी प्रकार की नकल को रोके जाने के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। राज्यभर में परीक्षा केन्द्रों पर 5 हजार सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। इनके जरिए परीक्षा केन्द्रों पर पूर्ण निगरानी रखी जाएगी तथा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि परीक्षा की गोपनीयता किसी भी स्तर पर भंग नहीं हो।

Read More: देशी जुगाड़: इस गांव में ड्रोन कैमरे से हो रही खेतों की रखवाली

परीक्षा के लिए कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के विशेष प्रबंध के दिए निर्देश

मंत्री देवनानी ने बताया कि ‘रीट’ परीक्षा संचालन के लिए जिला परीक्षा संचालन समितियों का गठन किया गया है। जिला कलेक्टर्स के माध्यम से परीक्षा केन्द्रों पर फ्लाइंग स्कवैड, डिप्टी कोर्डिनेटरर्स तथा केन्द्र पर्यवेक्षकों की समुचित नियुक्तियां की जा रही है। परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय के बाद किसी भी अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्रों पर केन्द्र पर्यवेक्षक, केन्द्राधीक्षक, अतिरिक्त केन्द्राधीक्षक, सुपरवाईजर, वीक्षक व अन्य कार्मिकों के निजी रिश्तेदार यदि परीक्षा में बैठ रहे है तो उनकी ड्यूटी अन्य परीक्षा केन्द्रों पर लगवाई जाएगी। देवनानी ने ‘रीट’ परीक्षा को गोपनीय तथा प्रभावी रूप में करवाए जाने के लिए कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के विशेष प्रबंध किए जाने के निर्देश दिए हैं।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.