news of rajasthan
123.68 lakh sanctioned to replace shabby pipelines in Malviya Nagar and Jhalana.

राजस्थान सरकार के जलदाय विभाग ने मालवीय नगर सेक्टर 3, 5, 6 और 9 व झालाना ग्राम में प्रदूषित एवं जर्जर पाइप लाइनों को बदलने के लिए 123.68 लाख रुपये की स्वीकृति दे दी है। विभाग के अधिशाषी अभियन्ता राम रतन डोई ने बताया कि मालवीय नगर सेक्टर 3, 5, 6, 9 व झालाना ग्राम में वर्तमान में एसी व पीवीसी पाइप लाइन बिछी हुई है, जो कि आवासीय परिसरों के रेम्पों व समानान्तर सीवर लाइन के पास से गुजर रही है। उन्होंने कहा कि पेयजल लाइन व उपभोक्ता सर्विस कनेक्शन लगभग 25-30 वर्ष पुराने होने से कभी भी कोई कनेक्शन या पाइप लाइन टूट जाने एवं सीवर लाइन जाम होने की स्थिति में उपभोक्ता सर्विस कनेक्शनों में गंदा सीवर का पानी आ जाता है, जिससे इस क्षेत्र में बीमारी फैलने की आशंका बनी रहती है।

news of rajasthan
File-Image: मालवीय नगर और झालाना में जर्जर पाइप लाइनों को बदलने के लिए 123.68 लाख स्वीकृत.

6500 मीटर डीआई पाइप लाइन बिछाई जाएगी, 1840 के बदलेंगे सर्विस कनेक्शन

जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियन्ता राम रतन डोई ने बताया कि इस क्षेत्र की जर्जर एवं प्रदूषित पाइप लाइन को बदलने के लिए विभिन्न साइज की 6500 मीटर डीआई पाइप लाइन बिछाया जाना प्रस्तावित है। उन्होंने आगे कहा कि क्षेत्र में 1840 उपभोक्ताओं के सर्विस कनेक्शन बदले जाने का कार्य भी प्रस्तावित है। डोई ने कहा कि इस कार्य के लिए 123.68 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की जा चुकी है।

Read More: योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने के लिए बेहतर सर्विस डिलीवरी जरूरी: सीएम राजे

करीब 18 हजार की आबादी को मिल सकेगा उचित जल दबाव से शुद्ध पेयजल

अधिशाषी अभियन्ता डोई ने आगे कहा कि इसके बाद मालवीय नगर सेक्टर 3, 5, 6, 9 व झालाना ग्राम में उक्त प्रदूषित जर्जर पाइप लाइन व सर्विस कनेक्शनों को बदलने के बाद क्षेत्र की बड़ी आबादी को शुद्ध पेयजल उचित जल दबाव से मिल सकेगा। बता दें कि इससे मालवीय नगर के चार सेक्टर और झालाना ग्राम की लगभग 18 हजार की आबादी लाभान्वित होगी।