जयपुर। बीजेपी की नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के जम्मू-कश्मीर पर लिए ऐतिहासिक निर्णय का राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी की राष्ट्रीय उपाध्यक्षय वसुंधरा राजे ने स्वागत किया है। वसुंधरा ने गीता श्लोक ‘यदा यदा हि धर्मस्य ग्लानिर्भवति भारत। अभ्युत्थानमधर्मस्य तदात्मानं सृजाम्यहम्।’ का स्मरण करते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा।’ उन्होंने कहा कि यह कोई राजनीतिक बहस का मुद्दा नहीं है, यह राष्ट्र की एकता व अखंडता का मुद्दा है। यह जम्हूरियत, इन्सानियत व कश्मीरियत की जीत है। वसुंधरा राजे ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35A हटाकर ‘अखंड भारत’ का सपना साकार करने पर प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने अपनी ट्वीट में कहा है कि आर्टिकल 370 और 35 ए को निरस्त करने में 65 साल लग गए। लेकिन इस ऐतिहासिक गलती को आज सही किया गया है।

अब कश्मीर से मिटेगा अतंकवाद
मोदी सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले का बीजेपी विधायकों समेत कई अन्य दलों के विधायकों ने स्वागत किया है। बीजेपी विधायक सतीश पूनिया, जोगेश्वर गर्ग, बिहारीलाल विश्नोई और सतीश पूनिया ने फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि कश्मीर का असली विलय अब हुआ है। केंद्र के फैसले से अब कश्मीर में आतंकवाद मिटेगा।

फैसले से पूरे विश्व में सुनाई देगी भारत की गूंज : राठौड़
पूर्व केन्द्रीय मंत्री और सांसद जयपुर ग्रामीण कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कश्मीर से अनुच्छेह 370 और 35 ए हटाए जाने पर पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त किया और देशवासियों को शुभकामनाए दी है। उन्होंने कहा एक भारत श्रेष्ठ भारत, ये कश्मीरियत, जम्हूरियत व इंसानियत की जीत है, जिस पर हमें नाज है। मोदी और अमित शाह की ओर से लिया गया यह निर्णय दृढनिश्चयता और भारत को एकसूत्र में पिरोने वाला एक ऐतिहासिक कदम है। इस एतिहासिक फैसले से भारत की गूंज पूरे विश्व में सुनाई देगी।

अब हुआ है कश्मीर का असली विलय : देवनानी
बीजेपी विधायक वासुदेव देवनानी ने कहा कि आज से जम्मू कश्मीर का भारत में शत प्रतिशत विलय हुआ है। लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाना राष्ट्रहित में बड़ा कदम है। यह देश की सुरक्षा में यह मील का पत्थर है। आतंकवाद से मुकाबले के लिए यह जरूरी था। मोदी है तो मुमकिन है।

बीजेपी ने वादा निभाया : सराफ
विधायक कालीचरण सराफ ने कहा कि बीजेपी ने देश से किया वादा निभाया है। धारा 370 हटाना जरूरी था। केंद्र सरकार ने राष्ट्र हित में बड़ा कदम उठाया है।

मदन दिलावर को पूरा हुआ ‘संकल्प’
रामगंज से बीजेपी विधायक मदन दिलावर ने 29 साल पहले यह संकल्प लिया था कि जब तक जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 नहीं हटती वे किसी भी आरामदायक बिस्तर, पलंग पर नहीं सोएंगे। अब मदन दिलावर का संकल्प पूरा हो गया, लिहाजा वह जमीन पर चटाई या दरी बिछाकर नहीं, बल्कि पलंग पर आरामदायक बिस्तर पर सो सकेंगे।

खेल मंत्री अशोक चांदना
राजस्थान की कांग्रेस सरकार के खेल मंत्री अशोक चांदना ने भी पार्टी लीक से हटकर मोदी सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है। खेलमंत्री चांदना ने ट्वीट कर कहा कि यह मेरी निजी राय है। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाना सरकार का पहला फैसला है जिसका मैं स्वागत करता हूं।

अब केंद्र शासित प्रदेश होगा जम्मू-कश्मीर
जम्मू—कश्मीर पर मोदी सरकार के फैसले के बाद पूरे देश में खुशी की लहर नजर आ रही है। बीजेपी की सरकार ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 35A हटा दिया है। इसके अलावा धारा 370 हटाने का संकल्प पेश किया है। अब जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश होगा, जबकि इसका दूसरा हिस्सा लद्धाख का होगा, जिसमें विधानसभा नहीं होगी।