नई दिल्ली। राजस्थान सरकार ने कोरोना संक्रमितों की संख्या में गिरावट को देखते हुए राज्य में लागू पाबंदियों में और ढील देने का फैसला किया है। नई गाइडलाइन के मुताबिक, अब शनिवार की शाम 5 बजे से सोमवार की सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा। साथ ही सोमवार से शुक्रवार तक हर दिन शाम पांज बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू रहेगा। लेकिन अधूरे विकास कार्यों को पूरा करने के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण समेत कई विभागों के पास फिलहाल कोई योजना नहीं है। एक रिपोर्ट के अनुसार, जेडीए के करीब एक दर्जन प्रोजेक्ट अभी अधर में है। ये प्रोजेक्ट्स कम पूरे होंगे इसकी डेटलाइन तय नहीं है।

दर्जनों प्रोजेक्ट्स पड़े अधूरे
प्रदेश में महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर का प्रकोप धीरे धीरे कम हो रहा है। कांग्रेस सरकार ने हाल ही में अनलॉक की घोषिणा की है। लेकिन विकास कार्य अब भी बंद पड़े है। इन प्रोजेक्ट्स को लेकर किसी के पास कोई योजना नहीं है। राजधानी पिंकसिटी में जयपुर विकास प्राधिकरण की जिम्मेदारी है कि वह शहर का पूरा विकास करे। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण इनका पूरा शिड्यूल गड़बड़ाया हुआ है। जिसके कारण जेडीए के कई प्रोजेक्ट्स पहले से ही सुस्त रफ्तार से चल रहे थे। शहर में दर्जनों प्रोजेक्ट्स काफी समय से अधूरे पड़े है उनकी कोई भी सुध लेने वाला नहीं है।

कब पूरे होंगे जेडीए को भी पता नहीं
अधर पड़े प्रोजेक्ट्स के बारे में बात करते हुए जेडीए आयुक्त गौरव गोयल ने कहा कि इन योजनाओं के काम में अब तेजी लाई जाएगी। इनको जल्द ही पूरा किया जाएगा और जनता को समर्पित किया जाएगा। लेकिन इन कामों को कब तक पूरा किया जायेगा। इसका जवाब जेडीए के पास भी नहीं है। इन अधूरे प्रोजेक्ट्स ना तो कोई प्लानिंग और इनकी कोई डेटलाइन है।

ये योजनायें पड़ी हैं अधूरी…

– सिविल लाइंस आरओबी का काम शुरू ही नहीं हो पाया है।
– झोटवाडा एलीवेटेड प्रोजेक्ट।
– रामनिवास बाग पार्किंग का काम भी अधूरा है।
– शहर की सड़कों के मरम्मत के काम अधूरे हैं।
– द्रव्यवती नदी सौंदर्यीकरण योजना अधर में है।
– सोडाला हवा सड़क एलीवेटेड प्रोजेक्ट।
– बस्सी आरओबी का काम भी कछुआ चाल से चल रहा है।
– दांतली आरओबी का अभी बाकी है।
– किशन बाग का काम भी अधर में झूल रहा है।
– पृथ्वीराज नगर योजना में भी बिजली पानी से जुड़ी योजनाओं की चाल भी सुस्त पड़ी है।