जयपुर। सुप्रीम कोर्ट में राम के वंशजों के बारे में सवाल पूछे जाने के बाद से ही राजस्थान में राम के वंशजों के दावेदारों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। अब राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने दावा किया है कि वो भी श्रीराम के वंशज हैं। उन्होंने इसके पीछे कई तरह की दलील भी दी है। खाचरियावास ने मंगलवार को मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि वे और उनका पूरा परिवार राम के वंशज है।

कोर्ट में बताएंगे सबूत
परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि राम के वंशज आपको दुनिया में हर जगह मिल जाएंगे। मैं और मेरा परिवार भी राम के ही वंशज हैं। हम ‘कुश’ की संतानें है, हम सूर्यवंशी राजपूत कहलाते, कछवाहा कुश की संतान हैं, हमारा परिवार भी राम का वंशज है। कोर्ट यदि हम से पूछेगा तो इसको लेकर सबूत भी पेश किया जाएगा। खाचरियावास ने कहा, ‘इसमें कोई दो राय नहीं कि हम राजा राम के वंशज हैं। राजावत, शेखावत और कछावा सभी राम की संतान हैं, जो भी परिवार हैं वह सभी राम की ही संतान है। जब मैं सिविल लाइन्स से चुनाव लड़ रहा था तभी इस बात को सार्वजनिक किया था।’


सांसद दीया कुमारी ने दिए सबूत
सबसे पहले जयपुर के पूर्व राजपरिवार की सदस्य और भाजपा सांसद दिया कुमारी ने राम के वंशज होने की बात स्वीकारी है। उन्होंने एक पत्रावली का हवाला दिया, जिसमें भगवान श्रीराम के वंश के सभी पूर्वजों का नाम क्रमवार दर्ज हैं। उन्‍होंने बताया कि 289वें वंशज के रूप में सवाई जयसिंह और 307वें वंशज के रूप में महाराजा भवानी सिंह का उल्लेख है। यह जानकारी पोथीखाने के नक्शे में भी दर्ज है।


मेवाड़ के पूर्व महाराज ने भी किया दावा
मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार ने भी लव का वंशज होने का दावा किया है। मेवाड़ के पूर्व महाराज महेंद्र सिंह मेवाड़ ने कहा कि हमारा राजघराना राम के पुत्र लव का वंशज है। मेवाड़ में उनकी 76 पीढ़ियों का इतिहास दर्ज है, जबकि राजघराने का इतिहास और भी पुराना है। मेवाड़ राजघराने के ही लक्ष्यराज ने बताया कि कर्नल जेम्स टॉड की पुस्तक के मुताबिक लव के वंशज कालांतर में गुजरात होते हुए आहाड़ यानी मेवाड़ में आये जहां सिसोदिया साम्राज्य की स्थापना की गई।

एक और कांग्रेस नेता का दावा
कांग्रेस के प्रवक्ता सत्येंद्र सिंह राघव ने भी दावा किया है कि राम के वंशज राघव राजपूत हैं। राघव ने बाल्मीकि रामायण के पृष्ठ संख्या 1671 का उल्लेख किया है, जिसमें राम की वंशावली की जानकारी है। राघव ने बताया कि राम के पुत्र लव से राघव राजपूतों का जन्म हुआ जिनमें बड़गुर्जर, जयात और सिकरवार का वंश चला, जबकि कुश से कुशवाह राजपूतों का वंश चला।