जयपुर। देश के दक्षिण पश्चिम राज्यों में चक्रवाती तूफान ताउते का खतरा मंडरा रहा है। अब ये तूफान सोमवार को तड़के विकराल रूप में बदल गया है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) इसके बारे में चेतावनी जारी कर चुका है। चक्रवाती तूफान ताउते ने राजस्थान में तबाही मचानी शुरू कर दी है। ताउते के असर से बिगड़े मौसम के कारण डूंगरपुर जिले में जबर्दस्त आंधी-तूफान और बारिश का दौर शुरू हो गया है। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई। एक दर्जन से ज्यादा मवेशी भी अकाल मौत का शिकार हो गए है। आंधी के चलते कई जगहों पर बिजली के पोल गिर गए।

4 लोगों की मौत, दर्जनों मवेशी ने गंवाई जान
आंधी तूफान के साथ कई जगह तेज बारिश भी हो रही है। इस दौरान अलग-अलग जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई। इनमें तीन बच्चे शामिल हैं। प्रतापगढ़ जिले में भी एक व्यक्ति की जान चली गई। आकाशीय बिजली के कारण डूंगरपुर और प्रतापगढ़ में एक दर्जन से ज्यादा मवेशी भी अकाल मौत के शिकार हो गए।

घरों से टिन शेड और पानी की टंकियां भी उड़ गई
तूफान का कहर डूंगरपुर जिले में देखने को मिला। यहां कल शाम को अचानक मौसम का मिजाज बदला। जिलेभर में तेज हवाओं के साथ आंधी-तूफान आया और फिर बारिश का दौर भी शुरू हो गया। बादलों की तेज गर्जना हुई और आसमान में घनघोर काले बादल छाने से अंधेरा पसर गया। तेज हवाओं के कारण कई बड़े-बड़े पेड़ धराशायी हो गए। आंधी के चलते कई जगहों पर बिजली के पोल गिर गए। इससे डूंगरपुर शहर सहित ग्रामीण इलाकों में बिजली गुल हो गई। इधर तेज हवाओं के चलते कई लोगो के घरों के टिन शेड उड़ गए। पानी की टंकियां भी उड़ गईं।

हाड़ौती में रूक रूक हो रही बारिश
प्रतापगढ़ के पीपलखूंट इलाके में बिजली गिरने से एक शिक्षक की मौत हो गई। वहां अभी बारिश का दौर जारी है। ताउते तूफान के मद्देनजर उदयपुर संभाग को रेड अलर्ट जोन में रखा गया है। उदयपुर में भी बारिश का दौर शुरू हो गया है। हाड़ौती के बारां में भी रुक-रुक कर हल्की फुहारें बरस रही हैं। चित्तौड़गढ़ में भी हल्की बारिश का दौर चल रहा है। बीकानेर में लोगों को घरों की चेतावनी दी जा रही है।