जयपुर। लॉकडाउन के दौरान विदेशों में फंसे भारतीयों की स्वदेशी वापसी का ‘मिशन वंदे भारत’ का आगाज हो गया है। मिशन के दूसरे चरण के अंत में 16 मई 149 उड़ानों के जरिए 31 देशों से भारतीयों के लौटने का सिलसिला शुरू होगा। पहले चरण में हजारों भारतीयों को वापस लाया जा चुका है। अब एक बार फिर 31 देशों की तरफ भारतीय जहाज उड़ान भरेंगे।

149 फ्लाइट्स से लौटेंगे स्वदेश
मिशन वंदे भारत के तहत अमेरिका, दुबई, कनाडा, सऊदी अरब, इंग्लैंड, मलेशिया, ओमान, ऑस्ट्रेलिया, यूक्रेन, रूस, फ्रांस, सिंगापुर, आयरलैंड, जापान, जर्मनी, इटली, नेपाल और बेलारूस में फंसे भारतीयों को वापस लाया जाएगा। विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने की तैयारियां मुकम्मल की जा चुकी है। दुनियाभर में 149 फ्लाइट्स के ज़रिए भारतीय वापस लाए जाएंगे। इनमें राजस्थान के लिए 12 उड़ानें जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेगी। 22 मई की रात से ये सिलसिला शुरू होगा।

22 मई से जयपुर पहुंचगी फ्लाइट्स
एयरपोर्ट प्रशासन के अनुसार मिशन के तहत 22 मई से फ्लाइट्स का जयपुर पहुंचने का सिलसिला शुरू होगा। सर्वाधिक 5 फ्लाइट कजाकिस्तान से आएंगी। पहली फ्लाइट 25 मई को शाम 5.30 बजे जयपुर आएगी। उसके बाद दूसरी फ्लाइट 27 मई को शाम 5.15 बजे, तीसरी फ्लाइट 28 मई को शाम 5.15 बजे, चौथी फ्लाइट 29 मई को दोपहर 3.20 बजे और पांचवीं फ्लाइट 30 मई को शाम 4.45 बजे जयपुर पहुंचेगी। कानाडा और जॉर्जिया से 1-1 फ्लाइट् आएगी. इनका शिड्यूल आना बाकी है।

14 दिन रहेंगे आइसोलेशन में
ये सभी फ्लाइट्स दिल्ली होकर जयपुर पहुंचेगी। एयर इंडिया की इन फ्लाइट्स से पहले दिल्ली के यात्रियों को उतारा जाएगा और उसके बाद बचे हुए राजस्थान के यात्रियों को जयपुर लेकर आया जाएगा। राजस्थान सरकार ने 12 फ्लाइट्स में आने वाले यात्रियों को ध्यान में रखते हुए क्वॉरेंटाइन की व्यवस्था कर ली है। इन्हें लैंडिग के बाद 14 दिन आइसोलेशन में रखा जाएगा। राजस्थान पहुंचने वाले सभी यात्रियों ने भारत आने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन पहले ही करवा लिया है। मुख्य तौर पर कजाकिस्तान और तजाकिस्तान में राजस्थान के हजारों छात्र मेडिकल की पढ़ाई पढ़ रहे हैं।