लोकसभा चुनाव के बाद राजस्थान से खाली हुई 2 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान हो चुका है। राजस्थान की 2 विधानसभा सीट मंडावा औैर खींवसर में 21 अक्टूबर को उपचुनाव होंगे और 24 अक्टूबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। चुनाव कार्यक्रमों के मुताबिक 23 सितंबर को नोटिफिकेशन निकलेगा और 30 सिंतबर नामांकन भरने की आखिरी तारीख होगी। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी प्रमुख व नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल पहले खींवसर से विधायक थे और झुंझुनूं सांसद नरेन्द्र खींचड़ मंडावा से विधायक थे। दोनों नेताओं के लोकसभा चुनाव लड़ने के बाद ये सीट खाली हो गई जिस पर अब उपचुनाव हो रहे हैं।

प्रदेश में इस समय कांग्रेस की सरकार है और वो इन दोनों सीटों पर हर हाल में जीतना चाहती है। क्योंकि विस चुनाव में इन सीटों पर कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा था। मंडावा सीट पर कांग्रेस नेता चन्द्रभान सिंह और रीटा चौधरी प्रमुख दावेदार माने जा रहे हैं वहीं भाजपा किसी नए चेहरे को टिकट देना चाहती है। इस उपचुनाव में सबसे रोमांचक सीट खींवसर है, ये तेजतर्रार नेता हनुमान बेनीवाल के सांसद बनने के बाद से खाली है। गौरतलब है कि बेनीवाल पहले लगातार 3 बार खींवसर सीट से ही विधायक चुने गए थे। लेकिन अब वे भाजपा के साथ गठबंधन में है। ऐसे में भाजपा इस सीट को बेनीवाल के लिए खाली छोड़ सकती है। हनुमान बेनीवाल खींवसर से अपने किसी रिश्तेदार को चुनाव लड़ा सकते है। अगर बीजेपी खींवसर सीट पर अपना प्रत्याशी उतारती है तो भाजपा-रालोपा गठबंधन में दरार भी आने की आशंका दिख सकती है।

राजस्थान में उपचुनाव की तारीख के ऐलान के बाद अब कांग्रेस व भाजपा ने कमर कस ली है। दोनों ही दल इस सीट पर जीत हासिल करना चाहती है। लेकिन संभावना जताई जा रही है कि इन सीटों पर भाजपा को फायदा मिल सकता है क्योंकि इस सीट पर पहले से भाजपा प्रत्याशी ने विजय हासिल की थी।