राजस्थान यूनिवर्सिटी में गुरू ग्रंथ साहिब में दर्ज राजस्थान के संतों पर होंगे शोध

RU में जल्दी ही छात्र गुरू ग्रंथ साहिब में दर्ज राजस्थान के संतो की वाणी, सिख गुरुओं के इतिहास, योगदान पर रिसर्च करेंगे।

news of rajasthan

श्री गुरू ग्रंथ साहिब

राजस्थान यूनिवर्सिटी में अब छात्र श्री गुरू ग्रंथ साहिब में दर्ज राजस्थान के संतों पर शोध करते हुए दिखेंगे। इसके लिए यूनिवर्सिटी में गुरु गोबिंद सिंह पीठ की स्थापना की जाएगी जिसके लिए केन्द्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय की ओर से 4 करोड़ की स्वीकृति मिल चुकी है। उम्मीद है कि जल्दी ही छात्र श्री गुरू ग्रंथ साहिब में दर्ज राजस्थान के संतो की वाणी, सिख गुरुओं के इतिहास, योगदान पर रिसर्च करेंगे।

news of rajasthan

राजस्थान विश्वविद्यालय, जयपुर

इस संबंध में गुरु गोबिंद सिंह चेयर फॉर नेशनल एंड सिख स्टडीज के अध्यक्ष राजन महान ने बताया कि केंद्र सरकार ने गुरु गोबिंद सिंह के 350वें प्रकाश पर्व के अवसर पर उनके संदेशों को चिरस्थायी बनाने के लिए देशभर में सौ करोड़ रुपए की लागत से कार्य करवाने का निर्णय लिया था। उसके तहत ही पीठ की स्थापना की गई है। यूनिवर्सिटी में गुरु गोबिंद सिंह पीठ का उद्घाटन शुक्रवार (कल) को मानविकी सभागार में किया जाना है।

Read more: किसानों के हित में एक और फैसला, रबी की फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य डेढ़ गुना हुआ

इसी के तहत श्री गुरू गोविन्द िंसंह पीठ का उद्घाटन सेमिनार 5 अक्टूबर को राजस्थान विश्वविद्यालय के मानविकी सभागर में किया जाएगा। सेमिनार में मुख्य उद्बोधन पो. हरमिन्दर सिंह बेदी, कुलपति केन्द्रीय विश्वविद्यालय, धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश प्रो. जसपाल सिंह, पूर्व उपकुलपति, पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला तथा हनुमान सिंह राठौड, लेखक व प्रखर चिन्तक होगें। गुरू गोविन्द सिंह चेयर के माध्यम से एक और राष्ट्रीय एकता मजबूत करने तथा समय-समय पर विश्वविद्यालय में विभिन्न धर्मो के मध्य इन्टरफेथ डायलॉग को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.