news of rajasthan
Rajasthan's pera-athlete Sundar Singh Gurjar made a world record by winning gold medal.

प्रदेश के पैरा एथलीट सुंदर सिंह गुर्जर ने बेंगलूरु में आयोजित इंडियन ओपन पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीत लिया है। सुंदर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए जैवेलियन थ्रो स्पर्धा की एफ-46 कैटेगरी में विश्व रिकॉर्ड कायम करते हुए स्वर्ण पदक जीता। इसके साथ ही गुर्जर ने 2016 रियो पैरालंपिक के स्वर्ण पदक विजेता और विश्व रिकॉर्डधारी राजस्थान के ही देवेन्द्र झाझड़िया को भी पीछे छोड़ दिया। सुंदर ने अपनी कैटेगरी में 64.11 मीटर तक जैवेलियन थ्रो कर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया, जबकि झाझड़िया 57.94 मीटर थ्रो के साथ रजत पदक जीतने में सफल रहे।

news of rajasthan
Image: सुंदर सिंह गुर्जर.

पैरा एशियन गेम्स से पहले फाइनल ट्रायल में सुंदर का बड़ा कारनामा

सुंदर सिंह गुर्जर के कोच महावीर प्रसाद सैनी ने बताया कि यह टूर्नामेंट पैरा एशियन गेम्स के लिए फाइनल ट्रायल भी है। इसके बाद अब इंडोनेशिया में अक्टूबर माह में एशियन पैरा गेम्स होने हैं। कोच सैनी ने कहा कि हाल के प्रदर्शन को देखते हुए हमें पूरी उम्मीद है कि वह पैरा एशियन गेम्स में भी रिकॉर्ड के साथ देश के लिए पदक जीतकर लाएगा। सुंदर सिंह गुर्जर अपनी इस सफलता का श्रेय सुंदर कोच महावीर सैनी को ही देते हैं। कोच सैनी की देखरेख में प्रैक्टिस करने करने वाले सुंदर पिछले कुछ वर्षों से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

Read More: राजस्थान: यूथ आइकन स्कीम पुरस्कारों के लिए प्रतिभाशाली युवाओं से मांगे आवेदन

वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स में गुर्जर ने किया था ये कारनामा

इसी माह बर्लिन में सम्पन्न हुई वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रांप्री चैम्पियनशिप में सुंदर सिंह गुर्जर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दो स्वर्ण पदक अपने नाम किए थे। चैम्पियनशिप की जैवेलियन थ्रो स्पर्धा में सुंदर ने 61.97 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया था, जबकि डिस्कस थ्रो स्पर्धा में उन्होंने 42.33 मीटर तक थ्रो कर गोल्ड अपने नाम किया। बता दें, सुंदर जैवेलियन, डिस्कस और शॉटपट स्पर्धा का नियमित अभ्यास करते हैं। 2017 में दुबई में हुए फाजा खेलों में सुंदर ने तीनों स्पर्धाओं में स्वर्ण जीता था। वे पिछले दो बार से गुर्जर इन तीनों स्पर्धाओं का खिताब अपने नाम करते आ रहे हैं। वे ऐेसा करने वाले पहले खिलाड़ी भी हैं।

 

LEAVE A REPLY