news of rajasthan
rajasthan school valentines day to be celebrated as parents worship day.

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के स्कूली युवाओं को पाश्चात्य संस्कृति से दूर रहने और स्वदेशी धर्म एवं संस्कृति को बचाने के लिए एक बड़ी घोषणा की है। दरअसल, राजस्थान के सरकारी स्कलों में 14 फरवरी यानि वेलेंटाइन-डे के दिन आगामी वर्ष 2019 से मातृ-पितृ पूजन दिवस मनाया जाएगा। प्रदेश के शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने सोमवार को विधानसभा में इसकी घोषणा की। साथ ही 14 फरवरी के दिन सरकारी स्कूलों में बच्चों के माता-पिता को बुलाए जाने की बात भी कही जा रही है। हालांकि, इस घोषणा के पूर्व में 14 फरवरी के दिन यानि वेलेंटाइन-डे पर राजस्थान के किसी भी सरकारी स्कूल में किसी तरह के कार्यक्रम का आयोजन नहीं होता था। शिक्षा राज्यमंत्री की इस घोषणा के बाद अब राजस्थान के सरकारी स्कूलों में इस दिन मातृ-पितृ पूजन दिवस मनाए जाने की शुरूआत होगी।

news of rajasthan
File-Image: राजस्थान के स्कूलों में वेलेंटाइन-डे पर मनाया जाएगा मातृ-पितृ पूजन दिवस: शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी.

स्टूडेंट्स को प्रेरित करने के उद्देश्य से की जा रही मातृ-पितृ पूजन दिवस की शुरूआत

शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी सोमवार को विधानसभा में अनुदान मांगों पर बहस का जवाब दे रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि 14 फरवरी यानि वेलेंटाइन-डे को लोग चाहे किसी भी डे के रूप में मनाते हों, हमें इसकी कोई परवाह नहीं है। मंत्री ने आगे कहा कि बच्चों को सबसे पहले अपने माता-पिता से प्रेम करना चाहिए इसके बाद में किसी अन्य से। उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रदेशभर के स्टूडेंट्स को प्रेरित करने के उद्देश्य से वेलेंटाइन-डे पर राज्य के स्कूलों में मातृ-पितृ-पूजन होगा। मंत्री ने शिक्षा विभाग के लिए घोषणाएं करते हुए कहा कि प्रत्येक स्कूल में जनसहयोग से खिलौना बैंक बनवाए जाएंगे। शिक्षा संकुल परिसर में ई-लर्निंग स्टूडियो जल्द शुरू किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अब शिक्षण प्रशिक्षण शिविरों का नाम दीनदयाल उपाध्यक्ष शिक्षण प्रशिक्षण शिविर होगा। प्रदेश में कुल 1232 स्कूल क्रमोन्नत होंगे और प्रत्येक स्कूल में भारत दर्शन गलियारा बनाया जाएगा। देवनानी ने कहा कि प्रबोधकों को तृतीय श्रेणी शिक्षकों के बराबर दर्जा दिया जाएगा। सोमवार को विधानसभा में शिक्षा, कला, संस्कृति की कुल 28,659 करोड़ रुपये की अनुदान मांगें पारित हुईं।

Read More: राजस्थान: सीएम राजे ने ओलावृष्टि से नुकसान की स्पेशल गिरदावरी के दिए निर्देश

कुछ राज्यों और प्रदेश के कई स्कूलों में मनाया जाता है मातृ-पितृ पूजन दिवस

राजस्थान के शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने 14 फरवरी यानि वेलेंटाइन-डे पर राज्य के सरकारी स्कूलों में मातृ-पितृ पूजन दिवस मनाने की घोषणा कर दी है। लेकिन, राजस्थान के पड़ोसी दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात आदि राज्यों के कई निजी स्कूल 14 फरवरी यानि वेलेंटाइन-डे के दिन पहले से ही मातृ-पितृ पूजन दिवस कार्यक्रम आयोजित करते आ रहे हैं। साथ ही राजस्थान के कई निजी स्कूलों में भी इस दिन मातृ-पितृ पूजन दिवस कार्यक्रम आयोजित होते रहे हैं। ऐसे में सभी सरकारी स्कलों में इसे लागू करना सरकार का अच्छा निर्णय है।