news of rajasthan
Rajasthan: MS Dhoni to open Cricket Academy in Jaipur and Alwar.

प्रदेश की क्रिकेट प्रतिभाओं को निखारने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी राजस्थान में दो क्रिकेट अकादमी खोलने जा रहे हैं। दरअसल, पूर्व कप्तान एमएस धोनी जयपुर और अलवर जिले में क्रिकेट अकादमी खोलने की तैयारी कर चुके हैं। इसके लिए धोनी के दोस्त और बिजनेस पार्टनर मिहिर दिवाकर बुधवार को अलवर जिले में जगह देखने पहुंचे। हालांकि, अकादमी अलवर शहर से दूरी पर होगी। दिवाकर जिले के किशनगढ़ बास क्षेत्र में अकादमी के लिए जमीन देखने पहुंचे थे। अलवर जिले में विश्व स्तर की सुविधाओं वाली क्रिकेट अकादमी खुलने से जिले की प्रतिभाओं के साथ ही आस-पास के कई जिलों और पड़ोसी राज्य हरियाणा के सीमा से लगते जिलों के युवा क्रिकेटर यहां क्रिकेट की बारीकियां सीख सकेंगे।

news of rajasthan
Image: महेन्द्र सिंह धोनी.

प्रदेश में एमएस धोनी के नाम से खोली जाएगी दोनों अकादमी

एमएस धोनी के बिजनेस पार्टनर मिहिर दिवाकर ने कहा कि ​जल्द ही राजस्थान में दो अकादमी एमएस धोनी के नाम से खोली जाएगी। बता दें, देश में एमएस धोनी की अकादमी की 15 शाखाएं हैं। इसके अलावा दो शाखाएं देश के बाहर सिंगापुर और दुबई में भी चल रही हैं। धोनी की राजस्थान में पहले चरण में अलवर व जयपुर में क्रिकेट अकादमी खोलने की योजना है। जयपुर में अकादमी के लिए ज़मीन पहले ही तय हो गई है, जबकि अब अलवर जिले में जगह चिह्नित की जा रही है। दोनों जगह ज़मीन फाइनल होने के बाद अकादमी निर्माण शुरू हो जाएगा। हालांकि अकादमी शुरू होने में एक साल से भी ज्यादा का समय लग सकता है।

Read More: मानवेंद्र सिंह के जाने से विधानसभा चुनाव में कोई फर्क नहीं पड़ेगा: भारतीय जनता पार्टी

क्रिकेटर पंकज सिंह जयपुर में शुरू कर चुके हैं अकादमी

पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के राजस्थान में अकादमी शुरू करने से पहले भारतीय टीम का हिस्सा रहे और रणजी क्रिकेटर पंकज सिंह राजधानी जयपुर में विश्व स्तर की अकादमी खोल चुके हैं। जहां युवा क्रिकेटरों को अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों द्वारा क्रिकेट की बारीकियां सिखाई जा रही हैं। हाल ही में राजस्थान रॉयल्स ने भी प्रदेश की क्रिकेट प्रतिभाओं को प्लेटफॉर्म देेने के लिए 4 जूनियर टीमें बनाई हैं। इनमें दो टीमें लड़कों की और दो टीमें लड़कियों की है। रॉयल्स ने ओपन ट्रॉयल आयोजित किया था, जिसमें 3500 से अधिक युवा क्रिकेटर ने भाग लिया था। इसमें से चार टीमें चुनीं गई है। रॉयल्स इन खिलाड़ियों को विश्व स्तर का मंच प्रदान करेगा। जिससे प्रदेश की प्रतिभा देश और दुनिया के सामने आ सकेगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here