news of rajasthan
Rajasthan: Meeting of BJP Central Election Committee from 6 PM today.

राजस्थान विधानसभा चुनाव में अब एक महीने से भी कम समय बचा है। लेकिन अभी तक दोनों ही प्रमुख दल बीजेपी और कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों घोषित नहीं किए हैं। दोनों ही दल चाहते हैं कि जिस भी व्यक्ति को उम्मीदवार बनाया वो जीत का प्रबल दावेदार हो। सोमवार से प्रदेश में नामांकन दाखिल भी शुरू हो जाएंगे। सूत्रों के अनुसार राजस्थान में बीजेपी अपने आठ विधायकों की सीट बदल सकती है। वहीं चार सांसदों को भी विधानसभा चुनाव लड़ाया जा सकता है। कई मंत्रियों का टिकट काटकर उनकी जगह युवा चेहरों को मौका दिया सकता है। विधानसभा चुनावों के लिए प्रत्याशी चयन में जुटी बीजेपी में शनिवार को देर रात तक मंथन चलता रहा। माना जा रहा है कि बीजेपी सोमवार देर रात तक अपनी पहली सूची जारी कर सकती है।

news of rajasthan
File-Image: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह.

विधानसभा चुनाव में कई विधायकों के टिकट काटे जाने की प्रबल संभावना

आज रविवार को शाम 6 बजे से बीजेपी केन्द्रीय कार्यालय में केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक शुरू होगी। पहले यह बैठक शाम पांच बजे से शुरू होनी थी। शनिवार को दिन में राजस्थान चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर की आवास पर आयोजित कोर कमेटी की बैठक में मुख्यमंत्री राजे समेत टिकट वितरण की प्रक्रिया से जुड़े तमाम बड़े नेताओं ने प्रत्याशियों के नामों पर मंथन किया।  बैठक में करीब 30 विधायकों के टिकट काटे जाने को लेकर भी चर्चा हुई। इस दौरान टिकट काटने से होने वाले संभावित नुकसान पर भी विस्तार से चर्चा की गई। उसके बाद पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के आवास पर देर रात तक चर्चाओं का दौर चला। इसमें 2019 के लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखकर विधानसभा चुनाव की रणनीति बनाई गई है। मध्य प्रदेश की तर्ज पर मौजूदा विधायक के टिकट काटकर उसके परिवार में टिकट देने पर भी गंभीरता से विचार किया गया। विधानसभा चुनाव में मौजूदा कई विधायकों के टिकट काटे जाने की प्रबल संभावना है।

Read More: राजस्थान में 12 नवंबर से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया, मतदान तक एग्जिट पोल पर रहेगा बैन

अमित शाह के आवास पर हुई फाइनल चर्चा

आज बीजेपी केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक से पहले सुबह करीब सवा ग्यारह बजे से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के आवास पर चुनाव को लेकर अंतिम चर्चा हुई। इस बैठक में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, प्रकाश जावड़ेकर, गजेन्द्र सिंह शेखावत, राजेन्द्र राठौड़, गुलाबचंद कटारिया, अशोक परनामी, अविनाश राय खन्ना और वी सतीश शामिल हुए। इसके बाद अब शाम 6 बजे से केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में मुख्यमंत्री राजे और प्रदेश अध्यक्ष मदनलाल सैनी शामिल होंगे। टिकटों को लेकर अमित शाह के आवास पर प्रत्याशियों की अंतिम सूची तैयार होगी। वर्तमान विधायकों की टिकट काटने को लेकर भी अंतिम फैसला शाह के आवास पर ही होगा। शाम को केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रत्याशियों की सूची पर मोहर लगा सकते हैं। इसके बाद बीजेपी की पहली लिस्ट जारी किए जाने की संभावना है।