news of rajasthan
Rajasthan Election 2018-BJP Candidates list.

प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी की कोर कमेटी ने दो दिन तक राजधानी जयपुर में चली बैठक में टिकट दावेदारों के पैनल तैयार करने का काम पूरा कर लिया। कोर कमेटी की इस बैठक में करीब 65 सीटों पर सिंगल नाम, 42 पर दो नाम और 32 सीटों पर तीन नामों के पैनल बने हैं। बाकी 60 के करीब सीटें ऐसी हैं जहां किसी ना किसी विवाद के चलते पार्टी अभी नाम तय नहीं कर पाई है। गुरुवार को दिल्ली में होने वाली संसदीय बोर्ड की बैठक में प्रदेश कोर कमेटी नामों के पैनल के साथ शामिल होेगी। सूत्रों के अनुसार इस बैठक में 100 सीटों पर मंथन होगा। बीजेपी संसदीय बोर्ड पहली सूची में 40 नामों को मंजूरी दे सकता है। पहली सूची में वे नाम शामिल होंगे जिनकी जीत को लेकर पार्टी निश्चिंत है।

 

 

 

news of rajasthan
File-Image: भारतीय जनता पार्टी.

जावड़ेकर, चंद्रशेखर, गजेन्द्र सिंह दिल्ली पहुंचे, राजे और सैनी आज पहुंचेंगे

जयपुर स्थित एक होटल में कोर कमेटी द्वारा सोमवार और मंगलवार को दो दिन तक आखिरी बार पैनल पर मंथन किया गया। इसके बाद बीजेपी के चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर, केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, संगठन महामंत्री चंद्रशेखर मंगलवार शाम को ही दिल्ली के लिए रवाना हो गए। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और प्रदेश अध्यक्ष मदनलाल सैनी आज बुधवार सुबह दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं। दिल्ली रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री राजे ओम माथुर से मिली। इससे पहले पंचायतीराज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ भी माथुर से मंत्रणा के लिए पहुंचे थे।

बीजेपी के प्रत्याशियों की पहली सूची में सीएम राजे और मंत्री राठौड़ को हो सकता है नाम

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी प्रत्याशियों की संभावित पहली सूची में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, मंत्री राजेन्द्र राठौड़, गुलाबचंद कटारिया, अजय सिंह किलक, किरण माहेश्वरी,  सिद्धि कुमारी, सतीश पूनिया, डॉ. राम प्रताप, यूनुस खान, कैलाश मेघवाल, राजपाल सिंह शेखावत के नाम हो सकते हैं। बता दें, प्रदेश की 200 विधानसभा सीटों में प्रत्येक सीट पर 10 से 15 दावेदारों ने अपने नाम दिए थे। बीजेपी के दो चरण की बैठक में इन नामों की छंटनी कर एक से लेकर तीन नामों का पैनल तैयार किया गया। जयपुर में विद्याधरनगर, बगरू, चाकसू, मालवीय नगर, हवामहल और कोटपूतली को छोड़कर बाकी सीटों पर सिंगल नाम का पैनल है।

Read More: यूपी सीएम योगी 2 नवंबर को एक दिवसीय राजस्थान दौरे पर

उम्रदराज विधायकों की जगह उनके परिजनों को टिकट देने पर बनी सहमति

बीजेपी उम्रदराज विधायकों के टिकट काटेगी। उम्रदराज विधायक की जगह उनके परिजनों को टिकट देने पर पार्टी में सहमति बन गई है। उम्रदराज विधायक की जगह उनके परिवार के किसी सदस्य को टिकट दिया जा सकता है। पिलानी से सुंदरलाल व प्रतापगढ़ से नंदलाल मीणा के पुत्र, सार्दुलशहर से गुरजंट सिंह के पौते, सूरसागर से सूर्यकांता के परिवार में टिकट देने पर सहमति बनीं है। इसके अलावा और भी कई नाम सामने आ रहे हैं। कई मौजूदा विधायकों के टिकट काटे जा सकते हैं। नए चेहरों को टिकट देने की बात भी बैठक में सामने आई है। हालांकि बड़ी संख्या में टिकट काटे जाने से बीजेपी को बागियों का सामना करना पड़ सकता है। नई दिल्ली में गुरुवार को होने बीजेपी संसदीय बोर्ड की वाली बैठक में नामों को मंजूरी मिलने के बाद टिकटों की पहली सूची जारी कर दी जाएगी।