राजस्थान: उपचुनाव के लिए बीजेपी ने 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की, कांग्रेस ​प्रचारकों में राहुल गांधी का नाम नहीं

राजस्थान में 29 जनवरी को होने वाले उपचुनावों के लिए बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही प्रमुख पार्टियों ने दोगुनी ताकत के साथ चुनाव प्रचार की योजना बना ली है। इसी क्रम में दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों ने अपने—अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है। प्रदेश में अलवर लोकसभा व अजमेर लोकसभा सीट एवं मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर इसी माह के अंत में चुनाव होने हैं। राजस्थान की तीन सीटों पर होने वाले इन उपचुनावों की वोटिंग के नतीजे 1 फरवरी को आने हैं। 2018 के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले दोनों ही प्रमुख पार्टियां जीत दर्ज कर अपना माहौल बनाना चाहेंगी। इसलिए अपने—अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट भी जारी कर दी गई है।

news of rajasthan

राजस्थान: उपचुनाव के लिए बीजेपी ने 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की, कांग्रेस ​प्रचारकों में राहुल गांधी का नाम नहीं.

बीजेपी के स्टार प्रचारकों में प्रधानमंत्री मोदी, अध्यक्ष अमित शाह का नाम ​शामिल

भारतीय जनता पार्टी यानि बीजेपी ने राजस्थान उपचुनावों के लिए अपने कई नामी चेहरों को स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल किया है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की ओर से जारी लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, खुद अमित शाह, केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केन्द्रीय पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का नाम शामिल है। बीजेपी की 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट में सबसे ज्यादा चौंकाने वाला नाम सीएम राजे की बहू और झालावाड़—बारां लोकसभा सीट से सांसद दुष्यंत सिंह की पत्नी निहारिका सिंह का है।

राजस्थान कांग्रेस के पास नहीं है कोई राष्ट्रीय स्तर का स्टार प्रचारक:

बीजेपी के साथ ही प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने भी अपने 40 स्टार प्रचारकों की एक लिस्ट जारी कर दी है। प्रदेश कांग्रेस द्वारा जारी की गई स्टार प्रचारकों की इस लिस्ट में कोई भी राष्ट्रीय स्तर का प्रचारक नहीं है। इस लिस्ट में राष्ट्रीय कांग्रेस के हाल ही में अध्यक्ष चुने गए राहुल गांधी का नाम भी नहीं है। कांग्रेस ने अपनी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में प्रदेश के नेताओं को ही तरजीह दी है। कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट का कहना ​है कि ‘हम जीत के प्रति पूरी तरह से आश्वस्त हैं। प्रदेश के बाहर से प्रचारकों को बिना बुलाए भी हम चुनाव जीतेंगे।’ वहीं, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष अशोक परनामी का कहना है कि, ‘हमारे पास प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह जैसे स्टार प्रचारक है। कांग्रेस स्टार प्रचारक कहां से बुलाएगी, उसके पास ऐसा कोई स्टार प्रचारक ही नहीं है। उन्होंने आगे कहा, कांग्रेस ने हाल ही में गुजरात चुनाव से सबक लेकर राहुल गांधी को स्टार प्रचारक घोषित नहीं किया है।

Read More: उपचुनाव में खड़े बीजेपी-कांग्रेस के प्रत्याशियों के पास इतने करोड़ की है संपत्ति

बीजेपी ने इन्हें शामिल किया है स्टार प्रचारकों की लिस्ट में: बीजेपी प्रदेश मुख्यालय की ओर से जारी सूची में केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल, सीआर चौधरी, पीपी चौधरी, अर्जुन राम मेघवाल, गजेन्द्र सिंह शेखावत, राष्ट्रीय महामंत्री भूपेन्द्र यादव, राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) रामलाल, राष्ट्रीय सह महामंत्री (संगठन) व्ही सतीश, सांसद दुष्यन्त सिंह, मुख्यमंत्री राजे की पुत्रवधू निहारिका सिंह राजे, सांसद अर्जुन मीणा के नाम शामिल हैं। राजे सरकार के मंत्रिमंडल सदस्यों में गृहमंत्री गुलाब चन्द्र कटारिया, डॉ. अरुण चतुर्वेदी, राजेन्द्र राठौड़, कालीचरण सराफ, हेमसिंह भडाना, श्रीचंद कृपलानी, पुष्पेन्द्र सिंह, अनिता भदेल, बाबू लाल वर्मा, डॉ. राम प्रताप, यूनुस खान, प्रभू लाल सैनी का नाम लिस्ट में है। इनके अलावा संगठन प्रदेश महामंत्री चन्द्रशेखर, विधानसभा में मुख्य सरकारी सचेतक कालू लाल गुर्जर, राजेन्द्र गहलोत, रोहिताश शर्मा, प्रेम नारायण गालव, जर्नादन गहलोत, गोपाल पचेरवाल और कोटा उत्तर से भाजपा विधायक प्रहलाद गुंजल का नाम शामिल है।

 

Leave a Reply