Students in admission process after first cutoff list out in Delhi University in Capital *** Local Caption *** Students in admission process after first cutoff list out in Delhi University in Capital on Tuesday. EXPRESS PHOTO BY PRVEEN KHANNA DELHI 26 06 2012.

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के युवाओं को पिछली सरकार की तुलना में कही ज्यादा रोजगार प्रदान किए हैं। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेश के 20 लाख य़ुवाओं को विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी क्षेत्रों में रोजगार देने का अपना वादा पूरा करते हुए अभी तक तीन सालों में करीब 12 लाख युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाया हैं। मुख्यमंत्री राजे ने आगामी दो साल में करीब 5 लाख रोजगार के अवसर प्रदेश को युवाओं को देने की तैयारियों में हैं। हाल ही में प्रदेश सरकार ने शिक्षकों की नई भर्तियां निकाली हैं साथ ही विद्यार्थी मित्रों को भी सरकार ने समायोजन की तैयारी कर ली हैं। नववर्ष को लेकर हर कोई उत्साहित है, ऐसे में लोग अगले वर्ष की गुडन्यूज का इंतजार भी कर रहे हैं। यदि आप काबिल हैं और फिर भी बेरोजगार हैं तो राजस्थान सरकार की ओर से राहतभरा तोहफा है।

प्रदेश में एलडीसी की बड़ी भर्ती होनी है और करीब 2000 से ज्यादा पदों को भी भरना है। भर्ती के लिए अधिकारियों की तैयारी शुरू हो चुकी है, राज्य अधिनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की ओर से यह राज्यभर के लिए आयोजित की जाएगी।

ये है 2000 से अधिक पदों का गणित

300 पद की अभ्यर्थना आई

राज्य अधिनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड के पास बाबुओं के तीन सौ पदों की अभ्यर्थना आ चुकी है। ये कार्मिक विभाग की ओर से भेजी गई अभ्यर्थना है।

 750 बाबू – कृषि उपज मंडियों के लिए

अब तक राज्य की कृषि उपज मंडियों के लिए भर्ती की नोडल एजेंसी डायरेक्टर मार्केटिंग के हवाले था। इस बार विभाग ने राज्य अधिनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड को इस भर्ती के लिए प्रस्ताव भेजा था। चयन बोर्ड ने इसे स्वीकार कर लिया है। ये भर्ती भी बाबुओं की भर्ती के साथ ही निकाली जाएगी।

 1000 पद अन्य विभागों पर भी

राज्य के विभिन्न विभागों के बाबुओं की रिक्त पदों की संख्या 1 हजार से अधिक है। प्रशासनिक सुधार विभाग इनका कंट्रोलिंग विभाग है। चयन बोर्ड प्रशासन और इस विभाग के बीच चर्चा चल रही है।

चयन बोर्ड का कहना है कि अन्य भर्तियों के साथ ही इनके अधीन आने वाले विभागों के बाबुओं के रिक्त पदों की भर्ती करवा दी जाएगी तो न बेरोजगारों को समस्या होगी न चयन बोर्ड को। विभागीय संकेतों के मुताबिक करीब 1 हजार पदों की अभ्यर्थना जल्द भिजवाई जाएगी।

– एलडीसी के करीब 2 हजार पदों की भर्ती निकाली जानी है। 1 हजार पदों की अभ्यर्थना आ चुकी है। शेष भी जल्द आएंगी। इसके लिए संबंधित विभाग गंभीर हैं। हमारा प्रयास है कि जनवरी-फरवरी में यह भर्ती निकाल दी जाएगी।

– आर.के.मीणा, अध्यक्ष, राज्य अधिनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड.

LEAVE A REPLY