news of rajasthan
Jaisalmer Mahipal Singh's selected for senior Indian basketball team.

प्रदेश के जैसलमेर के उभरते हुए बास्केटबॉल खिलाड़ी महिपाल सिंह भाटी का भारतीय बास्केटबॉल टीम में चयन हुआ है। स्वर्ण नगरी जैसलमेर के सुनहरे रेतीले धोरों से निकला यह हीरा अब देश का विदेशों में प्रतिनिधित्व करेगा। जैसलमेर जिले के झिंझिनयाली निवासी महिपाल सिंह भाटी का भारतीय सीनियर टीम में चयन किया गया है। भाटी का चयन वर्ल्ड कप-2019 के क्वालिफाई के लिए बेरुत लेबनान, अमान व जॉर्डन के लिए भारतीय सीनियर टीम में हुआ है। भाटी के चयन से जैसलमेर जिले के लोगों में खुशी की लहर देखी जा रही है।

news of rajasthan
Image: बास्केटबॉल खिलाड़ी महिपाल सिंह भाटी.

महिपाल ने 12 साल की उम्र में ज्वाइन की बास्केटबॉल अकादमी

इंटरनेशनल बास्केटबॉल खिलाड़ी महिपाल सिंह भाटी ने 12 साल की उम्र में जैसलमेर बास्केटबॉल अकादमी में प्रवेश लिया था। वर्ष 2004 में बास्केटबॉल खेलना शुरू करने वाले भाटी ने जैसलमेर में हुयी तीन राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक जिताया है। इसके बाद इन्होंने 2012 में रूस में यूथ एशियन बास्केटबॉल टीम में भाग लिया। जिला खेल अधिकारी लक्ष्मणसिंह तंवर के अनुसार महिपाल सिंह भाटी का खेल कोटे से भारतीय नेवी में चयन हुआ। नेवी से सर्विसेज टीम का भी प्रतिनिधित्व करते हुए सीनियर नेशनल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक प्राप्त किया। अब भाटी का चयन भारतीय सीनियर टीम में हुआ है। महिपाल सिंह के भाई कुंदन सिंह भी बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं। दोनों भाई एक साथ कई मेडल जीत चुके हैं।

Read More: राजस्थान: बारिश से संबंधित भविष्यवाणी अब ब्लॉक स्तर पर भी होगी

प्रदेश में जैसलमेर की बास्केटबॉल अकादमी ही देश की एकमात्र ऐसी अकादमी है जिसके खिलाडियों ने देश-दुनिया में अपना परचम लहराया है। यह अकादमी राज्य सरकार के युवा मामले एवं खेल विभाग व राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद की ओर से संचालित राज्य की बालक वर्ग की एकमात्र आवासित अकादमी है। महिपाल सिंह भाटी भी जैसलमेर स्थित इस अकादमी के पूर्व खिलाड़ी हैं।

 

LEAVE A REPLY