news of rajasthan
Rajasthan farmers absent from Congress farmers Rally.
बुधवार को जयपुर में आयोजित कांग्रेस की किसान रैली का समय साढ़े 12 बजे का निर्धारित किया गया था। लेकिन, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रैली को सम्बोधित करने के लिए करीब डेढ़ बजे विद्याधर नगर स्टेडिमय में बने सभा स्थल पहुंचे। हालांकि, वे जयपुर एयरपोर्ट समय से आ गए थे। इसके बावजूद वे करीब 45 मिनट तक एयरपोर्ट पर ही रूकें रहे। इसके पीछे जो वजह रही उसकी कांग्रेसी कार्यकर्ताओं सहित प्रदेशभर में चर्चा हो रही है। दरअसल, कांग्रेस की किसान रैली में तय समय तक विद्याधर नगर स्टेडियम पूरी तरह से खाली नजर आ रहा था। कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के अलावा जो किसान स्टेडियम में मौजूद थे वे भी कांग्रेस में किसी ने किसी पद पर मौजूद किसान ही थे।
news of rajasthan
File-Image: कांग्रेस की किसान रैली से किसान नदारद.
ग्रामीण क्षेत्रों के सरपंच सहित तमाम छोटे-बड़ों पदों पर मौजूद किसानों के अलावा 1 बजे तक कोई नजर नहीं आ रहा था। ऐसे में राहुल गांधी की अगुवानी करने जयपुर एयरपोर्ट के स्टेट हैंगर पहुंचे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने राहुल गांधी को एयरपोर्ट के वीआईपी लाउंज में ही रोकें रखा। राहुल गांधी करीब 45मिनट तक जयपुर एयरपोर्ट पर ही किसानों का रैली में पहुंचने का इंतजार करते रहें। हालांकि, कांग्रेस पार्टी ने किसी भी तरह के विरोध से बचने के लिए इसे आगामी लोकसभा चुनाव सहित प्रदेश कांग्रेस से जुड़े विभिन्न मुद्दों को लेकर चर्चा की बात कहकर टाल दिया।
वहीं, सूत्रों की माने तो राहुल गांधी के जयपुर पहुंचने के बाद सीएम अशोक गहलोत ने एयरपोर्ट से सभास्थल में जुटी भीड़ की जानकारी लेने के बाद राहुल गांधी को एयरपोर्ट के लाउंज में रूकने की रिकवेस्ट की थी जिसे राहुल गांधी ने मान लिया था। बाद में सभास्थल पर मौजूद नेताओं ने तमाम बाहर खड़े नेताओं को अंदर पांडाल में आने के लिए अनाउंसमेंट कर अंदर बुलाया। हालांकि उसके बाद भी जिस 5लाख की भीड़ का दावा कांग्रेस पार्टी कर रही थी वो बुरी तरह फ्लाप होता नजर आया, और लाखों की भीड़ केवल हजारों में सिमटकर रह गई। ऐसे में कुछ समय पहले तक कांग्रेस पार्टी से आस लगाए बैठे किसानों ने कांग्रेस की उम्मीद पर पानी फेर दिया है। लिहाज़ा चुनाव नजदीक है तो किसानों ने भी अपनी ताकत को समझकर कांग्रेस को किसान रैली के माध्यम से आईना दिखाने का काम किया है।
Content: Praksah

LEAVE A REPLY