5 फीसदी आरक्षण की मांग को लेकर बीते 8 दिनों से आमजन को ‘बे’ पटरी करने वाला गुर्जर आंदोलन का आखिरकार 9वें दिन सुखद अंत हो गया। शनिवार को राज्य सरकार और गुर्जर नेताओं में हुए समझौते का ड्राफ्ट लेकर खुद पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह सवाई माधोपुर के महापड़ाव स्थल मलारना डूंगर पहुंचे और गुर्जर संघर्ष समिति को ड्राफ्ट सौंपा। सरकारी ड्राफ्ट का अध्ययन करने के बाद गुर्जर आरक्षण समिति के संरक्षक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने आंदोलन के स्थगित करने की घोषणा की। राज्य सरकार की ओर बनाए गए ड्राफ्ट पर बैंसला ने हस्ताक्षर कर सरकार को धन्यवाद जताया। धरनास्थल पर पहुंचे मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने पुलवामा में आतंकी हमले पर शोक व्यक्त किया। साथ ही कहा कि आंदोलन से आमजन और गुर्जर आंदोलनकारियों को जो कष्ट हुआ उसके लिए वो माफी मांगते हैं।

कानूनी अड़चन आने पर सीएम गहलोत ने मदद का किया आश्वासन

ड्राफ्ट पर हस्ताक्षर करने से पहले बैंसला ने पुलवामा आतंकी हमले को लेकर भावुक संदेश दिया। बैंसला ने कहा कि देश इस समय बेहद नाजुक दौर से गुजर रहा है, सैनिक शहीद हुए हैं, ऐसे में ट्रेक रोकना कोई बड़ी बात नहीं है। ड्राफ्ट पर हस्ताक्षर करने के बाद बैंसला ने आंदोलन के दौरान आमजन को हुई असुविधा पर खेद जताते हुए माफी मांगी। बैंसला ने कहा कि हमें पांच प्रतिशत आरक्षण मिल गया है। अगर इसमें कानूनी अड़चन आती है तो सीएम अशोक गहलोत ने व्यक्तिगत तौर पर दूर करने के लिए आश्वासन भी दिया है।

गौरतलब है कि पिछले 9 दिनों से बड़ी संख्या में गुर्जर आंदोलनकारी कई रेलवे ट्रेकों को जाम कर महापड़ाव डाले हुए थे और कई राजमार्गों को भी जाम कर रखा था, जिससे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा था।