cm in kota
cm in kota

 

cm in kota
cm in kota

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने रविवार को आध्यात्मिक गुरू श्रीश्री रविशंकर की उपस्थिति में आर्ट ऑफ लिविंग संस्था द्वारा कॉमर्स कालेज कोटा में आयोजित ‘उत्साह’ कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री राजे ने कोचिंग विद्यार्थियों एवं बड़ी संख्या में उपस्थित जनसमूह को संबोधित किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि युवा भारत का भविष्य है, हमें भविष्य को उन्नति की राह पर आगे बढ़ाने के लिए मिलकर कार्य करना होगा।

कोटा केवल शैक्षिक नगरी नही बल्कि माहौल भी अध्ययन के अनुकूल

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कोटा शहर की प्रशंसा करते हुए कहा कि कोटा शैक्षिक नगरी के रूप में अपनी पहचान ही नहीं रखता बल्कि यहां का माहौल भी अध्ययन के अनुकूल है। यहां कोचिंग लेकर विद्यार्थियों ने पूरे देश में मेडिकल एवं आईआईटी के क्षेत्र में नाम रोशन किया है। उन्होंने कोचिंग प्रबंधकों एवं अभिभावकों से कहा कि आज यह वादा करें कि बच्चों पर किसी तरह का मानसिक दबाव नहीं बनायेंगे। विद्यार्थियों को अपनी रूचि के अनुसार आगे बढ़ने में मददगार बनेंगे। अगर इस प्रकार के प्रयास किये जायें तो निश्चित रूप से विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा को उजागर करने का अवसर मिलेगा और वे बहुत आगे तक जाने में सक्षम हो सकेंगे।

पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों का भी करें आयोजन, प्रतिभा को परखें

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि युवाओं को उनकी रूचि को प्रदर्शित करने का मंच मिले जिससे वे पढ़ाई के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी देश-दुनिया में अपना परचम लहरा सकें। कोचिंग छात्रों के लिए खेलकूद, संगीत, पेंटिंग जैसी गतिविधियों का आयोजन कर उनकी प्रतिभा को परख कर आगे बढ़ाने का कार्य किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दिनों जयपुर में कोक स्टूडियों के सहयोग से तीन दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया था। इस प्रकार का कार्यक्रम कोटा में भी आयोजित किया जाए, जिससे युवा अपनी हॉबी को प्रदर्शित कर संगीत एवं वाद्य यंत्रों के द्वारा अपनी प्रतिभा की पहचान देश भर में करा सके।

कोटा में देश का भविष्य, हॉबी के अनुसार करें कार्य: श्रीश्री रविशंकर

आर्ट आफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर ने कहा कि कोटा में भारत का भविष्य है, इन्हीं युवाओं की बदौलत देश प्रगति के पथ पर आगे जायेगा। उन्होंने युवाओं को उमंग-उत्साह के साथ अपनी हॉबी के अनुसार कार्य करते हुए आगे बढ़ने का संदेश दिया। उन्होंने युवाओं को भारत की परम्पराओं के अनुसार माता-पिता एवं गुरूजनों का आदर करने तथा तनावमुक्त पढाई के लिए अपनी रूचि, दिनचर्या एवं ध्यान योग एवं खेलकूद गतिविधियों पर भी ध्यान देने को कहा।

छात्रा ने मुख्यमंत्री से किया सवाल, मैम, हम आपके जैसे कैसे बन सकते हैं?

मुख्यमंत्री ने कोचिंग विद्यार्थियों से रूबरू होते हुए उनसे सीधी बातचीत की और उनकी जिज्ञासाओं के जवाब दिये। छात्रा पूजा ने सवाल किया कि ‘मैम, आप इतने बडे लीडर पद पर कैसे पहुंची और हम आपके जैसे कैसे बन सकते हैं’’ जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि जो भी सोचा है उसे पूरा करने की ठान लें, आत्मविश्वास के साथ पूरी क्षमता का उपयोग कर आगे बढ़ें। एक अन्य छात्रा अनुष्का ने तनाव कम करने से संबंधित सवाल किया जिसका मुख्यमंत्री ने जवाब देते हुए कहा कि अपने सपने को पूरा करने के लिए मापदण्ड तय करें। कक्षा 7 में अध्ययन करते हुए तय कर लिया था कि अच्छी विद्यार्थी बनना है। किशोर अवस्था में यह कठिन होता है, लेकिन पूरा करने का निश्चय करें तो सफलता मिलना निश्चित हैं।