news of rajasthan
Approval for opening of Private Teacher Training Institute in all the districts of Rajasthan.

राजस्थान सरकार द्वारा लिए गए एक महत्वपूर्ण निर्णय के तहत अब प्रदेश के सभी 33 जिलों में राष्ट्रीय अध्यापक प्रशिक्षण संस्थान के निर्धारित मानदंडो के अनुसार प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा इन एजुकेशन और डिप्लोमा इन फिजिकल एजुकेशन प्रशिक्षण के कोर्स संचालन के संस्थान खोले जा सकेंगें। राजस्थान के शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में आज सोमवार को शासन सचिवालय में आयोजित विशेष बैठक में यह निर्णय लिया गया है। निर्णय से उन सभी जिलों में नवीन प्रशिक्षण संस्थान खोले जा सकेंगे जिनमें चाहे पहले से 10 से भी ज्यादा एजुकेशन प्रशिक्षण संस्थान है। ऐसे में निजी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान खोलने के इच्छुक व्यक्तियों के लिए यह एक बड़ी खुशी की ख़बर है।

news of rajasthan
                  राजस्थान के सभी 33 जिलों में निजी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान खोलने को मिली स्वीकृति.

राजे सरकार ने सभी 33 जिलों में स्वीकृति करने का लिया निर्णय

बैठक के बाद शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि पहले प्रदेश के जिन जिलों में 10 से कम राजकीय एवं निजी प्रारंभिक शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान थे, केवल उन्हीं में नवीन शिक्षण प्रशिक्षण सस्थानों को मान्यता प्रदान करने अथवा वहां सीटों की वृद्धि के आवेदन आमंत्रित किए जाते रहे हैं। इस बार हमारी सरकार ने सभी 33 जिलों के लिए भी इस संबंध में स्वीकृति प्रदान करने का निर्णय लिया है। उन्हाेंने बताया कि राज्य सरकार की अनुमति के बाद अब नियमानुसार इस संबंध में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् की अनुमति मिलने पर इन संस्थानों को खोले जाने और पहले से संचालित संस्थानों में सीट वृद्धि की प्रक्रिया शीघ्र प्रारंभ हो सकेगी।

सरकार द्वारा अनापत्ति दिए जाने की प्रक्रिया प्रारंभ हो सकेगी: मंत्री देवनानी ने बताया कि केन्द्र सरकार के निर्देशों के अंतर्गत निजी शिक्षण प्रशिक्षण संस्थानों में बगैर प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति नहीं किए जाने और शिक्षण प्रशिक्षण के पूर्व के संस्थानों में सीटों की वृद्धि के लिए बढ़ी मांग को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि इसके लिए राज्य सरकार तथा राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद्, नई दिल्ली के स्तर पर निर्धारित मानदंडों एवं पात्रता पूरी करने वाले निजी शिक्षण सस्थानों को नवीन निजी शिक्षक शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान खोले जाने और पहले से खुले संस्थानों को सीटों में अभिवृद्धि करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। मंत्री ने बताया कि इसी आधार पर इन्हें राज्य सरकार द्वारा अनापत्ति दिए जाने की प्रक्रिया प्रारंभ हो सकेगी।

Read More: नए साल में राजे सरकार ने अधिकारियों को दिया प्रमोशन का तोहफा

शिक्षक प्रशिक्षण की बढ़ी मांग को पूरा किया जा सकेगा: शिक्षा राज्यमंत्री देवनानी ने बताया कि इस समय प्रदेश में 283 निजी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान तथा 32 राजकीय बीएसटीसी और शारीरिक शिक्षण प्रशिक्षण संस्थान चल रहे हैं। इनमें अभी 19 हजार 970 प्रशिक्षणार्थियों के प्रवेश की क्षमता है। एनसीटीई के निर्धारित मानदंडों के अनुसार प्रदेश के सभी जिलों में नवीन निजी शिक्षण संस्थान खोले जाने की प्रक्रिया और पहले से संचालित संस्थानों में सीटों की अभिवृद्धि के लिए दी जाने वाली स्वीकृति की प्रक्रिया से राज्य में अब शिक्षक प्रशिक्षण की वृहद स्तर पर बढ़ी मांग को पूरा किया जा सकेगा।