news of rajasthan
शहर के राजमंदिर में सोशल मीडिया वॉलिन्टियर टीम को संबोधित करते हुए अमित शाह।
news of rajasthan
अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष, भारतीय जनता पार्टी

जयपुर में प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को आगामी राजस्थान विधानसभा चुनावों में जीत का चाणक्य मंत्र दिया है। यह मंत्र ‘चुनाव कैसे लड़ा जाएगा’ के बारे में था। साथ ही शाह ने यह भी साफ किया कि आगामी चुनाव में कोई नया मुख्यमंत्री चेहरा नहीं होगा। यह चुनाव केवल वर्तमान मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में ही लड़ा जाने वाला है। यह बात अमित शाह ने शहर के राजमंदिर थिएटर में सोशल मीडिया वॉलंटियर मीट में पार्टी कार्यकर्ताओं से कही। उन्होंने यह भी कहा कि अपने विकास कार्यों के दम पर वर्तमान प्रदेश सरकार फिर बहुमत से अपनी सरकार बनाएगी। सोशल मीडिया को एक बड़ा हथियार बताते हुए शाह ने उनकी भूमिका चुनावों में अहम बताई। बता दें, प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में भाग लेने के लिए शनिवार को पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष जयपुर आए हुए थे। इस दौरान मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे और राजस्थान के पार्टी प्रदेशाध्यक्ष मदनलाल सैनी भी उपस्थित रहे।

संगठन पर काबिज नेताओं को नसीहत दी कि चुनाव में महज तीन माह शेष हैं। अब कार्यकर्ताओं की सुध लो और पार्टी के लिए ईमानदारी से काम करो। साथ ही तेज स्वर में चेतावनी भी दी कि जो काम नहीं करेगा, उसे टिकट तो दूर, पार्टी में कभी कोई पद भी नहीं मिलेगा।  – अमित शाह

चुनावों में जीत के केवल दो मंत्र

अमित शाह ने कार्यकर्ताओं को जीत के दो मंत्र बताए।

पहला मंत्र: कार्यकर्ताओं के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरह 18 घंटे काम करना।

news of rajasthan
शहर के राजमंदिर में सोशल मीडिया वॉलिन्टियर टीम को संबोधित करते हुए अमित शाह।

दूसरा मंत्र: साइबर योद्धाओं की ऐसी टीम तैयार करना, जो डेटा एनालिसिस में माहिर हो और सरकार पर होने वाले किसी भी हमने का तुरंत पलटवार करे।

सोशल मीडिया की टीम ही भाजपा को जीत दिलाएगी

आगामी चुनावों में सोशल वॉरियर्स की अहम भूमिका बताते हुए शाह ने कहा कि सोशल मीडिया के योद्धाओं ने कांग्रेस को हर मामले में हराया है। सोशल मीडिया की हमारी टीम ही भाजपा को जीत दिलाएगी। 2018 और 2019 के चुनाव का नेरेटिव और एजेन्डा सेट करने की जिम्मेदारी भाजपा की सोशल मीडिया टीम को उठानी है। अपनी बात ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रदेश की सोशल मीडिया टीम जिले तक, जिले की टीम मंडल तक और मंडल की टीम बूथ तक पहुंचे। भाजपा के साइबर योद्धाओं में फुर्ती, तुरन्त फैसला लेने की क्षमता और तेज दिमाग होना चाहिए। हमारे साइबर योद्धाओं को अगले डेढ़ माह में तैयारी पूरी कर लेनी है। साइबर योद्धा अपने काम को तीन हिस्सों में बांटें- पहला काम डाटा स्टोरेज, रिसर्च एण्ड एनालिसिस का, दूसरा विस्तारकों की टोलियां बनाना और तीसरा आंकड़ों को क्रिएटिव तरीके से पेश करना।

वसुन्धरा और गहलोत सरकार के काम की तुलना करें

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कार्यकर्ताओं से कहा कि जब भी लोगों से मिलें, गहलोत सरकार व वसुन्धरा सरकार के काम की तुलना करें। बूथ लेवल पर हर कार्यकर्ता कम से कम 5 परिवारों से संपर्क करे। इस मौके पर शाह ने लाभार्थियों के लिए जिला और मंडल स्तर पर पार्टी की ओर से सम्मेलन कर सरकार की योजनाओं का प्रचार करने पर जोर दिया।

पार्टी की शुरूआत 10 सदस्यों से, अब 1700 विधायक मौजूद

बीजेपी के कार्यकर्ताओं में जोश फूंकते हुए शाह ने कहा कि पार्टी की शुरूआत केवल 10 सदस्यों से हुई थी। आज देश में 1700 विधायक, सबसे ज्यादा सांसद, सबसे ज्यादा मेयर के साथ देश के 70 प्रतिशत भू-भाग व 19 राज्यों में निर्णायक भूमिका में है। कुल लोगों ने प्रदेश में सत्ता से नाराजगी का झूठ फैलाया है, पर भाजपा ऐसी 100 एंटी इनकम्बेन्सी को घोलकर पीने की ताकत रखती है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर तीखे स्वर रखते हुए उन्होंने कहा कि वह झूठा प्रचार कर रहे हैं।

Read more: अब 4 अगस्त से निकलेगी मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की सुराज गौरव यात्रा