news of rajasthan
Rajasthan student union elections, ABVP's victory is sign of victory in assembly and Lok Sabha elections CM Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि देश के लोग 70 साल से खुशहाली के जो सपने देख रहे थे, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 4 साल में वे सपने हकीकत में बदले हैं। उन्होंने कहा कि इन 4 सालों में देश के 22 करोड़ गरीबों का जीवन स्तर ऊपर उठा है और पूरी दुनिया में भारत की साख बढ़ी है। सीएम राजे ने एनडीए सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर रविवार को सीएम निवास पर प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए यह बात क​ही। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के कुशल नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने सेवा, समर्पण, सुशासन और स्वाभिमान के 4 सफलतम वर्ष पूर्ण किए हैं।

news of rajasthan
Image: एनडीए सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर प्रेसवार्ता को संबोधित करती हुई: सीएम राजे.

 देश में भ्रष्टाचार पर लगी लगाम, पिछड़ों का तेजी से हुआ उत्थान

सीएम राजे कहा कि केन्द्र सरकार ने साफ नियत और सही विकास की अवधारणा पर काम करते हुए भ्रष्टाचार पर लगाम लगाई और देश को बेहतर गवर्नेंस प्रदान की। पिछड़े वर्गों को मुख्यधारा में लाने के लिए अहम कदम उठाए। एससी-एसटी वर्गां के उत्थान के लिए 95 हजार करोड़ रूपए का ऐतिहासिक बजट दिया और एससी-एसटी एट्रोसिटी एक्ट को मजबूत बनाया। मुख्यमंत्री राजे ने केन्द्र सरकार की 4 वर्षों की उपलब्धियां का जिक्र करते हुए कहा कि उज्ज्वला, मुद्रा, प्रधानमंत्री आवास, स्वच्छ भारत जैसी योजनाओं से छोटे-छोटे गांवों की भी दशा और दिशा बदली है। उज्ज्वला योजना में 3 करोड़ 80 लाख गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन मिलने से महिलाओं को धुएं से मुक्ति मिली है। सीएम राजे ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में 1 करोड़ से अधिक परिवारों को बेहतर गुणवत्ता के घर मिले हैं। सौभाग्य योजना के तहत 4 करोड़ घरों में बिजली पहुंची है। स्वच्छ भारत अभियान में 7 करोड़ 25 लाख से अधिक शौचालय बने हैं और 17 राज्य एवं 3 लाख 60 हजार से अधिक गांव खुले में शौच से मुक्त हुए हैं।

भारतमाला परियोजना में 5 लाख 35 हजार करोड़ से बिछेगा देश में सड़कों का जाल

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि देश में 4 साल में ग्रामीण क्षेत्रों में 1 लाख 69 हजार किलोमीटर से अधिक सड़कें बनी हैं। भारतमाला परियोजना के तहत सड़कों का जाल बिछाने के लिए 5 लाख 35 हजार करोड़ रूपए का नया कार्यक्रम तैयार किया गया है। देश के करीब 12 करोड़ 50 लाख किसानों को सॉइल हैल्थ कार्ड मिले हैं। एक करोड़ से अधिक युवाओं को स्किल इण्डिया के तहत प्रशिक्षण दिया गया है, जिससे उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर मिल रहे हैं। सीएम राजे ने कहा कि कुशल वित्तीय प्रबंधन के कारण भारत आज विश्व की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था बन गया है। पहले यहां एफडीआई 36.5 बिलियन डॉलर थी, जो बढ़कर 60 बिलियन डॉलर हो गई है।

Read More: एनडीए सरकार के चार साल, पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत बना ग्लोबल ग्रोथ इंजन: मुख्यमंत्री राजे

विकास का स्वर्णिम अध्याय, फिर बनाएंगे केन्द्र और राज्य में सरकार

सीएम राजे ने कहा कि केन्द्र सरकार लोगों की आशाओं और उम्मीदों पर खरी उतरी है और विकास का एक स्वर्णिम अध्याय लिख रही है। देश की 125 करोड़ से अधिक जनता मानती है कि केन्द्र सरकार ने अपने वादे पूरे किए हैं। उन्होंने कहा कि देश में हुए ऐतिहासिक विकास कार्यों के दम पर प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में फिर केन्द्र और राज्य में बीजेपी की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी।