cm-raje
cm-raje
cm-raje
cm-raje

मुख्यमंत्री शहरी जन कल्याण शिविर आमजन को राहत पहुंचाने की दिशा में महत्वपूर्ण पहल है। पूर्ण तैयारी के साथ शिविरों का आयोजन करते हुए अधिकाधिक आमजन को राहत पहुंचाई जाए।  यह शिविर राज्य सरकार की आमजन को अधिक से अधिक लाभ देने की योजना है। मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के अंतर्गत बुधवार को जयपुर में शहरी जन-कल्याण शिविरों की शानदार शुरुआत हुई। नगर निगम जयपुर के विभिन्न जोनों में सफलतापूर्वक शिविरों का आरम्भ हुआ। आम जनता ने अपनी विविध समस्याओं के समाधान के लिए शिविरों का पूरा लाभ उठाया। मौके पर ही लोगों को भवन निर्माण स्वीकृति, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किए गए। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने 10 मई से शुरू हुए ‘मुख्यमंत्री शहरी जनकल्याण योजना’ शिविरों के अन्तर्गत गुरुवार को बिशनगढ़ से प्रदेश में पट्टा वितरण का शुभारम्भ किया। सीएम राजे ने जयपुर के शाहपुरा नगर पालिका क्षेत्र के 11 लाभार्थियों को पट्टे सौंप कर अभियान का शुभारम्भ किया।

जयपुर में महापौर ने जारी किए पट्टे

इन शिविरों में आम लोग काफी रूचि दिखा रहे हैं। नगर निगम ने अपनी समस्या लेकर आने वाले लोगों के लिए विभिन्न व्यवस्थाएं की हैं। जयपुर महापौर अशोक लाहोटी ने बताया कि इन शिविरों के माध्यम से मुख्य रूप से कच्ची बस्तियों का नियमन, स्टेट ग्रांट के पट्टे जारी करना, खांचा भूमि आवंटन, भवन मानचित्र अनुमोदन, भूखंडों के नाम हस्तांतरण/पुनर्गठन/उपविभाजन, सिवाय चक भूमि पर अनाधिकृत आवासीय निर्माण नियमन, जन्म मृत्यु पंजीयन प्रमाण पत्र जारी करना, स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण किश्त जारी करना, बकाया लीज व एक मुश्त जमा कराने पर लीज मुक्ति प्रमाण पत्र, ब्याज व शास्ति में छूट के साथ नगरीय विकास कर जमा करवाना, स्वरोजगार के लिए ऋण आवेदन प्राप्त करना एवं स्वीकृति जारी करना, सीवरेज कनेक्शन के लिए आवेदन प्राप्त करना एवं कनेक्शन करना आदि कार्य किए जा रहे हैं। आपको बतां दे किय यह अभियान 10 जुलाई तक चलेंगे।

इन क्षेत्रों में हुआ शिविरों का आयोजन

नगर निगम जयपुर के विद्याधर नगर जोन के जोन कार्यालय में वार्ड 1 और 2, सिविल लाइन्स जोन के जोन कार्यालय में वार्ड 15 और 16, सांगानेर जोन में सांगानेर स्टेडियम में वार्ड 37 और 38, मानसरोवर जोन में जोन कार्यालय में वार्ड 34, हवामहल पश्चिम जोन में जोन कार्यालय में वार्ड 74, आमेर जोन में कुण्डा फायर स्टेशन में वार्ड 87 के लिए शिविर का आयोजन किया गया।

जालोर में हुए 22 लोग लाभांवित

जालोर जिले की प्रभारी मंत्री कमसा मेघवाल ने गुरूवार को जालोर नगरीय क्षेत्र में मुख्यमंत्री शहरी जन कल्याण शिविर के तहत गोडीजी में आयोजित शिविर में 10 व्यक्तियों को आबादी भूमि नियमन के तहत मकानों के पट्टे तथा 2 व्यक्तियों को स्वच्छता अभियान शहरी के तहत शौचालय निर्माण के लिए चैक प्रदान कियें।